Thu. Aug 18th, 2022

दिल्ली पुलिस को नया आयाम देंगे- संजय अरोड़ा


नई दिल्ली, 01 अगस्त (हि.स.)। दिल्ली के नव नियुक्त पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को सोमवार सुबह आईटीबीपी मुख्यालय में औपचारिक सलामी देकर विदाई दी ई। इस बीच डॉ. एसएल थाउसेनसॅंग ने आईटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाला। कल तक आईटीबीपी के महानिदेशक रहे संजय अरोड़ा ने अब दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला लिया है। सोमवार सुबह उन्होंने पहले आईटीबीपी मुख्यालय जाकर विदाई ली, फिर जय सिंह मार्ग स्थित दिल्ली पुलिस मुख्यालय में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ उनका स्वागत किया गया।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर के रूप में 1988 बैच के आईपीएस संजय अरोड़ा ने सोमवार को चार्ज ले लिया। संजय अरोड़ा दिल्ली पुलिस का नेतृत्व करने वाले लगातार दूसरे गैर-एजीएमयूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। 1978 में दिल्ली पुलिस अधिनियम पारित होने और एक आयुक्तालय की स्थापना के बाद से तीसरे ऐसे अधिकारी हैं। संजय अरोड़ा और राकेश अस्थाना से पहले उत्तर प्रदेश कैडर के 1966 बैच के आईपीएस अधिकारी अजय राज शर्मा को 1999 में दिल्ली पुलिस प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था, जब लालकृष्ण आडवाणी केंद्रीय गृह मंत्री थे।

कार्यभार संभालने के दौरान पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने कहा “ आज मैंने दिल्ली पुलिस कमिश्नर के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। दिल्ली पुलिस का इतिहास बेहतर जनसेवा, सुरक्षा के साथ-साथ त्याग और बलिदान से भरा है। मुझे उम्मीद है राजधानी की सेवा में हम इसे न सिर्फ जारी रखेंगे बल्कि पुलिसिंग को नया आयाम देने में भी कामयाब होंगे।”

उल्लेखनीय है कि रविवार को संजय अरोड़ा की नियुक्ति को लेकर गृह मंत्रालय की तरफ से आदेश जारी हुआ था। वह तमिलनाडु कैडर के अधिकारी हैं। उनका तबादला गृह मंत्रालय ने एजीएमयूटी कैडर में कर दिया है। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि उनका तमिलनाडु कैडर बदलकर उन्हें एजीएमयूटी कैडर में शामिल कर दिया गया है। उनके कार्यकाल को लेकर इस आदेश में स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।