Sun. May 22nd, 2022

तीन जिलों के 60 जनप्रतिनिधियों को मिली योजनाओं की जानकारी


नवादा, 28 अप्रैल (हि.स.)।

नवादा में राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान के तत्वाधान में गुरुवार को दलित आदिवासी सीएसओ/सीएलो साथियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया ।प्रशिक्षण का शुरुआत दीप प्रज्वलित कर एवं बाबा साहब के तैल चित्र पर माल्यार्पण जिला मत्स्य विकास विकास पदाधिकारी चितरंजन कुमार तथा अदिकांद सिंह राष्ट्रीय समन्वयक एन सी डी एच आर नई दिल्ली एवं अयोध्या पासवान,रेणु कुमारी, धर्मदेव पासवान राज्य समन्वयक एवं सिंकू कुमारी जिला समन्वयक ने सामूहिक रूप से किया ।

प्रशिक्षण सत्र में तीन जिला के कुल 60 प्रतिनिधियों ने भाग लिया । राज्य समन्वयक धर्मदेव पासवान ने बताया कि इन प्रतिनिधियों को दो दिन में सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को लेकर रिसोर्स पर्सन के माध्यम से पूरी जानकारी दी जाएगी ।ताकि अपने-अपने क्षेत्र में बेहतर तरीके से काम कर सके । दूसरा यह कि खासकर जो दलित समुदाय के जो लोग हैं उनके साथ सरकारी अधिकारियों के द्वारा भी भेदभाव किया जाता रहा है।

आदिकाद सिंह ने बताया कि पूरे देश में दलितों आदिवासियों के पैसे को अलग -अलग मदो में खर्च किया जाता रहा है। सिंह ने यह भी बताया कि हमारे जो जरूरी योजना है उसमें पैसे कम दिया जा रहा है। और जो नेशनल स्किम है उसमें पैसे ज्यादा दिया जा रहा है ।

रेणु कुमारी ने बताई की हमलोग जितने भी महिला सीएसओ हैं उन्हें फील्ड में बहुत प्रॉब्लम होता है। जिसके कारण बड़ी समस्या होती है, अयोध्या पासवान ने कहा कि इस प्रकार की प्रशिक्षण सरकारी स्तर पर किया जाना चाहिए और आज इतनी बड़ी समस्या है कि जानकर बहुत ताजुब होता है कि सैकड़ो योजना है बाबजूद विकास कुछ नहीं है । विष्णुदेव पासवान दलित संगम समिति, अशोक कुमार, चंदन चौधरी सामाजिक कार्यकर्ता, अशोक दास, राजो दास, तुलसी देवी, ज्योति कुमारी, पूजा कुमारी रंजीत कुमार माँझी अनिल माँझी के अलावा दर्जनों जन प्रतिनिधि मौजूद थे ।