Fri. Jul 1st, 2022

ड्रोन टेक्नॉलॉजी रोजगार सृजन का उभरता हुआ बड़ा सेक्टर – प्रधानमंत्री


नई दिल्ली, 27 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि ड्रोन टेक्नॉलॉजी को लेकर भारत में अद्भुत उत्साह देखने को मिल रहा है। यह ऊर्जा भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है। यह भारत में रोजगार सृजन के एक उभरते हुए बड़े सेक्टर की संभावनाएं दिखाती है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार देश के सबसे बड़े भारत ड्रोन महोत्सव 2022 को संबोधित कर रहे थे। यह महोत्सव अगले दो दिनों तक राजधानी के प्रगति मैदान में चलेगा। इस महोत्सव में 70 एग्जिबिटर अपने ड्रोन तकनीक को प्रदर्शित करने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री के अलावा इस उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, गिरिराज सिंह समेत कई अन्य मंत्री मौजूद रहे। आत्मनिर्भर भारत की तरफ बड़े कदम की ओर ड्रोन तकनीक बड़ी भूमिका निभाने वाला है।

महोत्सव में सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्ट-अप आदि सहित 1600 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। प्रदर्शनी में 70 से अधिक प्रदर्शक ड्रोन के विभिन्न उपयोगों के बारे में प्रदर्शन करेंगे। महोत्सव में अन्य कार्यक्रमों के अलावा ड्रोन पायलट प्रमाणपत्र का वर्चुअल वितरण, उत्पादों की लॉचिंग, पेनल चर्चा, उड़ान प्रदर्शन, मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी प्रोटोटाइप की प्रदर्शनी आदि को भी शामिल किया गया है।