Wed. Feb 21st, 2024

डीसी ने पल्स पोलियो अभियान किया शुरू


1.71 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी खुराक
रामगढ़, 27 फरवरी (हि.स.)। जिले में रविवार को डीसी माधवी मिश्रा ने पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने सदर अस्पताल में 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। जिले के 1.71 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। मौके पर उपायुक्त ने सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार एवं डीआरसीएचओ डॉक्टर महालक्ष्मी प्रसाद से 5 वर्ष से कम आयु के जिले के प्रत्येक बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने हेतु तैयार की गई कार्य योजना की जानकारी ली। इसके उपरांत स्वास्थ्य कर्मियों, आंगनबाड़ी सेविकाओं आदि के माध्यम से शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। वही पल्स पोलियो अभियान के तहत उपायुक्त माधवी मिश्रा ने सभी अभिभावकों से अपने पांच साल से कम आयु के बच्चे को अनिवार्य रूप से पोलियो की खुराक पिलाने की अपील की।
पल्स पोलियो अभियान के तहत पूरे जिले में पांच वर्ष से कम आयु के कुल 170953 बच्चों को पोलियो की खुराक दी जानी है। इसके लिए 1067 बूथ बनाए गए हैं। अभियान के पहले दिन सभी केंद्र पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। 28 फरवरी एवं एक मार्च को स्वास्थ्य कर्मियों एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं तथा सहायिकाओं के द्वारा घर-घर जाकर पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी।
अभियान की शुरुआत के दौरान राज्य स्तरीय मॉनिटरिंग टीम से डॉक्टर यूसी सिन्हा, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, डीपीएम, एनएचएम, डीपीसी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।