Sat. Jun 25th, 2022

डीएम ने की पर्यावरण एवं रोजगार गारंटी कार्यक्रमों की समीक्षा


बेगूसराय, 27 मई (हि.स.)। पर्यावरण एवं रोजगार से जुड़े मुद्दों को लेकर शुक्रवार को डीएम रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति एवं प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में डीएम ने सबसे पहले जिला पर्यावरण समिति के निर्धारित विभिन्न एजेंडों की बिंदुवार समीक्षा की तथा बिहार राज्य प्रदूषण बोर्ड के निर्देशानुसार जिला पर्यावरण कार्ययोजना तैयार करने के लिए सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने विभाग से संबंधित आवश्यक डाटा कार्यकारी एजेंसी आरएसपी ग्रुप को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, ताकि कार्ययोजना तैयार किए जाने की प्रक्रिया पूर्ण की जा सके।

बैठक के दौरान डीएम ने जिला में प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी कार्यक्रम के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की तथा विभाग द्वारा चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए निर्धारित 301 के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करते हुए पर्याप्त संख्या में आवेदन प्राप्त कर संबंधित बैंकों से समन्वय स्थापित करते हुए पात्र लाभुकों को इस योजना के तहत आच्छादित करने का निर्देश दिया।

इस दौरान बैंक प्रतिनिधियों को जिला उद्योग केंद्र से आवेदन प्राप्ति के अधिकतम एक माह के अंदर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया, ताकि पात्र आवेदक को ससमय लाभ दिया जा सके। इससे पूर्व जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक ने उद्योगों से पर्यावरण को होने वाले नुकसान वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण एवं भूमि प्रदूषण एवं उसके मानव एवं अन्य जीव समुदायों पर होने वाले नकारात्मक प्रभावों पर विस्तार से अपनी राय रखी।