Wed. Aug 10th, 2022

डिप्लोमा परीक्षा की तैयारी पूरी, बेगूसराय के आठ केंद्र पर 62 सौ से अधिक परीक्षार्थी


बेगूसराय, 29 जुलाई (हि.स.)। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा 30 एवं 31 जुलाई को आयोजित डिप्लोमा-सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। बेगूसराय के आठ परीक्षा केंद्रों पर 16 हजार 217 परीक्षार्थी शामिल होंगे तथा परीक्षा को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। शुक्रवार को उप विकास आयुक्त सुशांत कुमार की अध्यक्षता में परीक्षा के सफल संचालन एवं विधि व्यवस्था संधारण के लिए कारगिल विजय सभा भवन में सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक की। 30 जुलाई को 11 बजे से 01.15 बजे तक आयोजित डिप्लोमा-सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के विषय समूह पीई/पीपीई में 5749 अभ्यर्थी एवं 31 जुलाई को प्रथम पाली में 11 बजे से 1.15 बजे तक आयोजित विषय समूह पी.एम. में 8143 तथा द्वितीय पाली में 02 बजे से 4.15 बजे तक आयोजित विषय समूह पी.एम.एम. में 2325 अभ्यर्थियों को शामिल होना है।

बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि परीक्षा स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने की पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मी अपने-अपने निर्धारित उत्तरदायित्वों का निर्वहन करने के साथ-साथ पर्षद द्वारा जारी एसओपी के अनुरूप कोविड को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, अभ्यर्थियों का सैनिटाईजेशन, थर्मल स्कैनिंग, प्रवेश द्वार पर सोशल डिस्टेंशिग का पालन कराते हुए उनके सुरक्षित प्रवेश एवं सीधे परीक्षा कक्ष तक पहुंचने के लिए आवश्यक कार्रवाई केंद्राधीक्षक के सहयोग से करेंगे।

परीक्षा केंद्र का प्रवेश गेट सुबह सात बजे से अभ्यर्थियों के प्रवेश के लिए खोल दिया जाएगा तथा किसी भी परीक्षार्थी का परीक्षा कक्ष में किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मोबाईल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आदि के साथ प्रवेश वर्जित रहेगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा कक्ष में कदाचार या इम्पर्सोनेशन को रोकने के लिए सभी प्रकार की विशेष व्यवस्थाएं की गई है तथा इसके तहत परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक जैमर लगाए जाने के साथ-साथ बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन की जाएगी। जिसमें अभ्यर्थियों के अंगूठे के निशान, ओएमआर शीट के बारकोड तथा फोटो कैप्चर की व्यवस्था की गई है।

बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन के दौरान बायोमेट्रिक डिवाइस द्वारा प्रत्येक अभ्यर्थी का थंब इम्प्रेसन लेने के पहले डिवाइस को सैनिटाईज किया जाएगा। सभी केंद्राधीक्षक, वीक्षक, फ्लाइंग स्क्वैड एवं प्रतिनियुक्त पदाधिकारी और पुल पदाधिकारी को सजग रह कर परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्लूटूथ या किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गजट आदि पर सख्ती से रोक लगाने का निर्देश दिया गया है।

प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी एडमिट कार्ड पर छपे फोटो तथा केंद्राधीक्षक के पास लिस्ट से परीक्षार्थी के चेहरे का रैंडम चैकिंग करेंगे। उड़नदस्ता दल में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे तथा परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी के चेहरे का मिलान एडमिट कार्ड में लगे फोटोरैंडम चैंकिंग करेंगे एवं गड़बड़ी पाए जाने पर तुरंत गिरफ्तार कर लेंगे। कारगिल विजय सभा भवन में नियंत्रण कक्ष 06243-222835 की स्थापना किया गया है। बेगूसराय सदर एसडीओ एवं डीएसपी परीक्षा केंद्रों पर विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे।