Wed. Aug 10th, 2022

डाक विभाग ने जारी किए वाटरप्रूफ डिजायनर राखी लिफाफे, शुरू होगी बिक्री


– लिफाफे वाॅटर प्रूफ तथा सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत: पोस्टमास्टर जनरल

वाराणसी, 29 जुलाई (हि.स.)। इस वर्ष रक्षाबंधन पर्व पर डाक विभाग ने बड़ी पहल की है। देश के दूर-दराज के प्रांतों में रहने वाली बहनों की सुविधा के लिए विभाग ने वाटरप्रूफ डिजायनर राखी लिफाफा तैयार कराया है। बारिश के मौसम में भी इन लिफाफों में राखी सुरक्षित रहेगी।

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्रीकृष्ण कुमार यादव ने शुक्रवार को पर्व पर विशेष रुप से निर्मित रंगीन डिजाइनर वाटरप्रूफ राखी लिफाफे कैंट प्रधान डाकघर में आयोजित एक कार्यक्रम में जारी किए। अब ये लिफाफे वाराणसी परिक्षेत्र के अधीन वाराणसी, भदोही, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर व बलिया जिले के डाकघरों में बिक्री के लिए ये उपलब्ध होंगे।

पोस्टमास्टर जनरल श्रीकृष्ण कुमार यादव ने बताया कि ये डिजानइर राखी लिफाफे वाटर प्रूफ तथा सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत हैं, जिससे बारिश के मौसम में भी बहनों द्वारा भेजी गई राखियां सुदूर रहने वाले भाइयों तक सुरक्षित पहुंच सकें। 11 सेमी गुणे 22 सेमी. आकार के इन राखी लिफाफों का मूल्य 10 रूपया मात्र है। जो डाक शुल्क के अतिरिक्त है।

वाटरप्रूफ लिफाफे के बाएं हिस्से के ऊपरी भाग में भारतीय डाक के लोगों और रक्षाबंधन की डिजाइन के साथ अंग्रेजी में राखी लिफाफा और नीचे दाहिने तरफ ‘हैप्पी राखी’ लिखा गया है। राखी लिफाफे के पीछे आजादी का अमृत महोत्सव और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश भी अंकित है। पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि रंगीन और डिजाइनदार होने की वजह से इन्हें अन्य डाक से अलग करने में समय की बचत और रक्षाबन्धन पर्व के पूर्व वितरण कराने में भी सहूलियत होगी।

इन डाकघरों में उपलब्ध हैं डिजाइनर राखी लिफाफे

प्रवर डाक अधीक्षक राजन राव और डाक अधीक्षक पीसी तिवारी ने बताया कि राखी लिफाफा प्रधान डाकघर वाराणसी व वाराणसी कैंट सहित हिन्दू विश्वविद्यालय, लंका, सारनाथ, पं. दीन दयाल उपाध्यायनगर, वाराणसी सिटी, चंदौली मुख्य डाकघर, डी.एल.डब्लू, शिवपुर, कमच्छा, काशी विद्यापीठ, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, ज्ञानपुर, भदोही, भेलूपुर, राजातालाब, सेवापुरी, चोलापुर, कबीरचौरा, बंगाली टोला, काशी आर.एस., महामंडल, सकलडीहा, धानापुर, चकिया, चोलापुर, चौबेपुर, रामनगर, मंगारी, मंडुवाडीह, गोपीगंज, औराई, महराजगंज, बड़ागांव, डाकघरों में भी उपलब्ध हैं।