Thu. Aug 18th, 2022

डाकघरों से तिरंगा ध्वज की एक अगस्त से शुरू होगी बिक्री – पोस्टमास्टर जनरल


– ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत मात्र 25 रुपये प्रति तिरंगा देनी होगी राशि

वाराणसी, 30 जुलाई (हि.स.)। देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में संपूर्ण भारत ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की घोषणा की गयी है।

अभियान के तहत प्रधानमंत्री ने देश के सभी नागरिकों से अपने-अपने घरों में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की है। इस अभियान में डाक विभाग ने प्रत्येक घर तक तिरंगा पहुंचाने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाएगी। यह जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने दी।

उन्होंने बताया कि सभी प्रधान डाकघरों में एक अगस्त से बिक्री के लिए तिरंगा उपलब्ध रहेगा जिसे लोगों द्वारा मात्र 25 रुपये में ख़रीदा जा सकता है तथा अपने घर पर लगाया जा सकता है। शीघ्र ही इसे अन्य डाकघरों में भी बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत प्रत्येक प्रधान डाकघर में एक सेल्फी पॉइन्ट (राष्ट्र ध्वज एवं स्वतंत्रता संग्राम पर जारी डाक टिकटों तथा विशेष आवरणों के फिलेटली फ्रेम के साथ) भी बनाया जाएगा। नागरिकों को इस सेल्फी पॉइन्ट पर सेल्फी लेने के बाद #indiapost4Tiranga और #HarGharTiranga हैशटैग के साथ इंडिया पोस्ट और अमृत महोत्सव हैंडल को टैग करते हुए सोशल मीडिया हैंडल पर साझा करने के लिए उत्साहित किया जाएगा।

सोशल मीडिया पर अभियान के साथ-साथ डाककर्मियों एवं स्थानीय नागरिकों की भागीदारी के साथ प्रभात फेरी का आयोजन भी किया जाएगा। श्री यादव ने कहा कि डाक कर्मियों द्वारा अपने परिजनों और आसपास के लोगों को भी इस अभियान से जुड़ने और तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जायेगा।