Tue. Jun 28th, 2022

टी-20 क्रिकेट में रनों के हिसाब से भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर दर्ज की सबसे बड़ी जीत


नई दिल्ली, 18 जून (हि.स.)। भारतीय क्रिकेट टीम ने राजकोट में खेले गए चौथे टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 82 रनों से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-2 से बराबरी कर ली।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम कर ली है। भारत की यह जीत रनों के मामले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत 48 रनों से थी, जो उन्होंने विशाखापत्तनम में खेले गए तीसरे टी-20 मैच के दौरान हासिल की थी।

राजकोट में खेले गए चौथे मैच की बात करें तो इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम का शीर्ष क्रम अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहा। भारतीय टीम एक समय 81 रनों पर चार विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी, लेकिन इसके बाद दिनेश कार्तिक (55) और हार्दिक पांड्या (46) के बीच पांचवें विकेट के लिए 33 गेंदों पर हुई 65 रन की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट पर 169 रनों का सम्मानजनक स्कोर बनाया।

जवाब में, दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज कभी भी अच्छी स्थिति में नहीं दिखे और टीम नियमित रूप से विकेट खोती रही। दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 16.5 ओवरों मे केवल 87 रनों पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से रासी वान डेर डूसन ने सर्वाधिक 20 रन बनाए।

भारत के लिए तेज गेंदबाज अवेश खान ने 4 और स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट लिए। इन दोनों के अलावा हर्षल पटेल और अक्षर पटेल ने 1-1 विकेट लिया।

दिनेश कार्तिक को उनके शानदार 55 रनों की पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया, जो उनका पहला टी20 अर्धशतक भी था।

इसी के साथ पांच मैचों की टी-20 सीरीज 2-2 से बराबर हो गई है और फाइनल मैच 19 जून को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।