Fri. Jul 1st, 2022

झारखंड पहुंची अग्निपथ की आंच, रेलवे ट्रैक और सड़क पर बवाल, लाठीचार्ज


-प्रदर्शनकारियों ने कहा, युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर रही केंद्र सरकार

रांची, 17 जून (हि.स.)। अग्निपथ की आंच झारखंड के जिलों में पहुंच गई है। पलामू और धनबाद जिले में शुक्रवार को सुबह से ही विरोध शुरू हो गया। इस नई योजना को लेकर युवाओं में भारी आक्रोश है। प्रदर्शनकारी युवाओं ने सड़क पर टायर जलाकर और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर नाराजगी जाहिर की। इस दौरान एक मालगाड़ी के इंजन में तोड़फोड़ की गई। पुलिस पर पथराव भी हुआ। पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

भर्ती योजना के विरोध में पलामू जिले के युवा सड़कों पर उतर गए हैं। युवाओं ने डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर रेलवे के अप एंड डाउनलाइन को जाम कर दिया। रेलवे ट्रैक जाम करके जमकर नारेबाजी की। इससे पहले युवाओं ने नेशनल हाईवे 75 को जाम किया था। नेशनल हाईवे से हटने के बाद युवा रेलवे ट्रैक पर बैठ गए। पुलिस ने लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को ट्रैक से हटाया।

पलामू में अग्निपथ के विरोध में शुक्रवार की सुबह जमकर हंगामा हुआ। सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। जाम को हटाने के लिए पुलिस ने बल का प्रयोग किया। युवाओं ने भी पुलिस बल को निशाने पर लेकर पत्थर फेंका। एक मालगाड़ी के इंजन में तोड़फोड़ की गई। करीब 45 मिनट तक डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर युवाओं ने ट्रैक को जाम रखा था।

घटना के बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल रेलवे ट्रैक और रेलवे स्टेशनों पर तैनात हो गई है। शुक्रवार को युवाओं ने प्रमंडलीय मुख्यालय मेदिनीनगर रेडमा चौक को जाम कर दिया था। रेडमा चौक पर पुलिस द्वारा जाम हटाए जाने के बाद युवा रेलवे ट्रैक पर पहुंच गए थे। रेलवे ट्रैक जाम हटाए जाने के बाद भी समाचार लिखे जाने तक परिचालन सामान्य नहीं हो पाया था।

धनबाद में टायर जलाकर विरोध-प्रदर्शन

धनबाद जिले के जोड़ापोखर थाना क्षेत्र के विभिन्न खेल मैदान में बहाली के लिए प्रैक्टिस करने वाले युवकों ने शुक्रवार सुबह डिगवाडीह जवाहरलाल स्टेडियम गेट के सामने से विरोध प्रदर्शन की शुरुआत की। झरिया सिंदरी मुख्य मार्ग पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।

अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन करते हुए रणधीर वर्मा चौक पहुंचे। हजारों युवकों के विरोध प्रदर्शन में निकलने के कारण घंटों सड़क जाम लग गया है। धनबाद में विरोध प्रदर्शनकारी युवकों ने जोड़ापोखर थाना के पास रुक कर जोड़दार तरीके से केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए नारेबाजी की। युवक हाथों में तिरंगा झंडा लेकर प्रदर्शन कर रहे थे।

युवकों ने जगह-जगह टायर जलाया और केंद्र सरकार का पुतला फूंका। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा कि केंद्र सरकार सेना बहाली के लिए लंबे समय से तैयार कर रहे देश के युवाओं के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश कर रही है। रेलवे सहित अन्य कंपनियों की तरह सेना में बहाली के लिए प्राइवेट टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। मात्र चार साल के लिए बहाली गलत तरीके का काम है।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को राजधानी रांची में ओवरब्रिज के पास स्थित सेना भर्ती ऑफिस के सामने युवाओं ने प्रदर्शन कर विरोध जताया था।