Mon. Aug 8th, 2022

जेपी की जन्मस्थली से होगा सहकारिता की नई क्रांति” का आगाज


– 11 अक्टूबर को केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह करेंगे देशव्यापी योजना का शुभारंभ

बलिया, 04 अगस्त (हि.स.)। सम्पूर्ण क्रांति के प्रणेता लोक नायक जयप्रकाश नारायण की जन्मस्थली से सहकारिता से जुड़ी देशव्यापी योजना का सूत्रपात होगा। इसके लिए 11 अक्टूबर को जेपी जयंती पर केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह बलिया आएंगे। इसकी जानकारी जयप्रकाश नारायण स्मारक ट्रस्ट के अध्यक्ष व सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त में गुरूवार को दी।

सांसद ने बताया कि दो तीन अगस्त को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात हुई। जिसमें प्राकृतिक खेती को सहकारिता से जोड़कर इसके क्रय-विक्रय एवं उत्पादन में किसानों को सहयोग के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा हुई। इस दौरान गृह मंत्री द्वारा इस योजना को सफल बनाने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा जो सहकारिता के सहयोग से प्राकृतिक खेती के किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ एवं लागत को कम कैसे किया जा सके इसकी रिपोर्ट अमित शाह को सौंपेगी।

जयप्रकाश नारायण राष्ट्रीय स्मारक के अध्यक्ष सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त ने बताया कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट द्वारा बनाने का निर्णय लिया गया था। स्मारक के लोकार्पण के लिये आगामी 11 अक्टूबर को बलिया के पूर्वी छोर पर स्थित लोक नायक जयप्रकाश नारायण की जन्मस्थली केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आएंगे।

कहा कि लोक नायक जयप्रकाश नारायण सहकारिता के प्रबल समर्थक रहे हैं। उनकी जयंती पर केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह द्वारा सहकारिता से जुड़ी देशव्यापी योजना का शुभारम्भ उनकी जनमस्थली से शुरू कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।