Fri. May 27th, 2022

जून में होगी तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी


-मुख्यमंत्री योगी ने तैयारियों के दिए निर्देश

लखनऊ, 09 मई (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी में जुट गयी है। अगले माह उत्तर प्रदेश में एक बार फिर निवेशकों का जमावड़ा लगेगा। पिछले कार्यकाल की तरह इस बार भी योगी उत्तर प्रदेश में निवेश लाने की ठोस रणनीति पर काम कर रहे हैं। अनुमान है कि जून के पहले सप्ताह में आयोजन होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शामिल होने की संभावना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री के दिशा-निर्देशन में पिछले पांच वर्ष में उत्तर प्रदेश देश में औद्योगिक निवेश के श्रेष्ठतम गंतव्य के रूप में राष्ट्रीय पटल पर उभर कर आया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की राष्ट्रीय रैंकिंग में 2017 तक 14वें स्थान पर रहने वाला उत्तर प्रदेश आज द्वितीय पायदान पर है। अब इस रैंकिंग में प्रथम स्थान पर आने के लक्ष्य के साथ टीम यूपी को काम करना होगा।

उन्होंने कहा कि पिछले यूपी इन्वेस्टर समिट में 4.68 लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव हमें मिले थे। इनमें से तीन लाख करोड़ से ज्यादा के प्रस्ताव आज धरातल पर साकार हो रहे हैं। आगामी जून माह में प्रदेश के तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजन के लिए सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं। यह आयोजन ‘नए भारत के नए उत्तर प्रदेश’ की आकांक्षाओं को उड़ान देने वाला होगा।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय स्थापित करने के इच्छुक संस्थाओं को सरकार की ओर से सभी जरूरी सहयोग दिए जाएं। स्थापना संबंधी नियमों, अर्हताओं को यथासंभव सरल भी किया गया है। ऐसे प्रस्तावों को कतई लंबित न रखें।

इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश भर के दिग्गज उद्योगपतियों के शामिल होने के संभावना जताई जा रही है। ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में प्रस्तावित है। अडानी समूह, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हीरानंदानी समूह, बिरला ग्रुप, आईटीसी ग्रुप सहित कई इंटरनेशनल कम्पनियों के चेयरमैन, सीईओ और निदेशक शामिल होंगे।