Sun. Jun 26th, 2022

जातीय जनगणना पर सभी दलों की बैठक के निर्णय लेकर कैबिनेट के माध्यम से स्वीकृत किया जाएगा: नीतीश कुमार


-मुख्यमंत्री ने खरीफ महाभियान-2022 का किया शुभारंभ

पटना, 23 मई (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को खरीफ महाभियान-2022 का शुभारंभ किया।कार्यक्रम के बाद जातीय जनगणना से संबंधित पत्रकारों द्वारा पूछे गये प्रश्न का जवाब देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग शुरू से ही जातीय जनगणना कराना चाहते हैं। इस बार सभी पार्टियों की बैठक करके और निर्णय लेकर कैबिनेट के माध्यम से इसको स्वीकृत किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि इस पर काम शुरू किया जाएगा, यही इसका तरीका है। इसको लेकर सभी दल के लोगों से चर्चा हो रही है। एक बार मीटिंग हो जाएगी तो अच्छा होगा। इसमें सबकी राय ली जाएगी कि कैसे और बेहतर ढंग से इसे किया जाए।

सीएम ने कहा कि सरकार ने भी इसके लिये पूरी तैयारी की है लेकिन सबकी राय लेने के बाद ही कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा। अभी सभी दलों की सहमति नहीं आयी है, सभी की सहमति आने के बाद ही बैठक होगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने खरीफ महाभियान के तहत सूक्ष्म सिंचाई जागरुकता रथों को हरी झंडी दिखाकर जिलों के लिये रवाना किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सूक्ष्म सिंचाई योजना’ पुस्तिका का भी विमोचन किया। इन रथों के माध्यम से किसानों को खरीफ फसलों की तकनीकी जानकारी, खरीफ मौसम में कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। फसल अवशेष प्रबंधन के प्रति जागरुकता, मौसम के अनुकूल कृषि कार्यक्रम से संबंधित जानकारी, जैविक खेती के लिए प्रोत्साहन तथा विशेष दलहन एवं तेलहन बीज वितरण कार्यक्रम का भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।