Thu. Sep 29th, 2022

जम्मू-कश्मीर: पुंछ के सौजियां में बस खाईं में गिरने से 12 लोगों की मौत, 22 घायल


– मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख की आर्थिक सहायता देने का ऐलान

पुंछ, 14 सितंबर (हि.स.)। भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा के पास मंडी तहसील इलाके के सौजियां गांव में बुधवार सुबह एक बस खाईं में गिर गई। इस दुर्घटना में 12 लोगों की मौत हो गई है जबकि 22 लोग घायल हुए हैं। गंभीर रूप से घायल पांच लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से जम्मू मेडिकल कॉलेज और 4 घायलों को सड़क के रास्ते कश्मीर भेजा गया है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

पुलिस के अनुसार मरने वाले नौ लोगों की पहचान महरूफ अहमद (14), बशीर अहमद (40), रोजसिया अख्तर (18), जरीना बेगम (40), मोहम्मद हसन (65), नाजिमा अख्तर (20), इमरान अहमद (5), अब्दुल करीम (70) और अब्दुल कयूम (40) शामिल हैं। ये सभी स्थानीय बताए जा रहे हैं जबकि अन्य की पहचान अभी की जा रही है। पुलिस के मुताबिक बुधवार सुबह गली मैदान से पुंछ के लिए जा रही बस (जेके12-1411) सीमावर्ती क्षेत्र सौजियां के पास पहुंचने पर अचानक चालक के काबू से बाहर हो गई और सड़क से फिसलकर पास की गहरी खाईं में जा गिरी। हादसे के तुरंत बाद ही सेना, पुलिस व स्थानीय लोगों की मदद से बचाव कार्य चलाया गया।

इस हादसे में 10 लोगों की मौत घटनास्थल पर ही हो गई, जबकि गंभीर रूप से घायल दो लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। इस हादसे में घायल हुए 22 लोगों में से 5 घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद जम्मू मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है, जबकि 4 घायलों को सड़क के रास्ते कश्मीर भेजा गया है। अन्य का उपचार जिला अस्पताल पुंछ में जारी है।

अस्पताल के सीएमओ डॉ. शमीम उल निशा ने बताया कि अस्पताल में घायलों का उपचार जारी है। अभी तक दो घायलों की मौत हो गई है। 10 लोगों की मंडी में मौत हुई है। कुल 12 लोग इस हादसे में अपनी जान गंवा चुके हैं। हादसे की जानकारी मिलते ही उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राजा सुखदेव सिंह अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को घायलों को उचित सहायता दिए जाने के निर्देश दिए। उपराज्यपाल ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों के लिए एक-एक लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि पुंछ के सौजियां में सड़क दुर्घटना में हुई मौत से मैं दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। पुलिस और सिविल अधिकारियों को घायलों को हर संभव इलाज मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है। मृतकों के परिजनों को मदद के लिए पांच लाख रुपये दिए जाएंगे।