Fri. May 27th, 2022

जम्मू-कश्मीर देश का विकसित औद्योगिक केंद्र बनेगा : मनोज सिन्हा


जम्मू, 24 अप्रैल (हि.स.)। पंचायती राज दिवस पर सांबा जिले के पल्ली गांव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिंहा ने कहा कि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर देश के विकसित औद्योगिक केंद्र के रूप में उभर कर सामने आएगा।

उपराज्यपाल सिंहा ने जम्मू-कश्मीर में औद्यागिक विकास की नींव रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके द्वारा 28,400 करोड़ रुपये की उद्योग नीति का उपहार देकर प्रदेश में औद्योगिक स्वर्णिम युग की नींव रखी है। यह उद्योग नीति आने के बाद जम्मू-कश्मीर में अभी तक 52 हजार 155 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव प्रदेश सरकार के पास आए है और उन्हें उम्मीद है कि अगले छह महीनों में निवेश का यह प्रस्ताव 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक होगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर एक स्वर्णिम युग की ओर बढ़ रहा है। अनुच्छेद 370 व 35 ए हटने के बाद जम्मू-कश्मीर विकास की नई राह पर आगे बढ़ रहा है और बहुत जल्द यह निवेश की दृष्टि से देश का प्रमुख औद्योगिक केंद्र होगा।

उपराज्यपाल ने कहा कि राज्य में 52 हजार 155 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव में से प्रधानमंत्री आज 38 हजार करोड़ रुपये की औद्योगिक परियोजनाओं का भूमिपूजन किया है जोकि औद्योगिक विकास की ओर जम्मू-कश्मीर का पहला कदम है। उपराज्यपाल ने प्रदेश प्रशासन की ओर से कारोबार को सरल बनाने की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश प्रशासन ने कारोबार से जुड़ी 235 सेवाओं को आनलाइन करने के साथ 180 सेवाओं को सिंगल विंडो सिस्टम में लाया ताकि उद्योग व व्यापार को गति मिल सके। उपराज्यपाल ने इस मौके पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे कदमों का भी जिक्र किया।