Tue. Sep 26th, 2023

चर्चित अवधेश राय हत्याकांड में मुख्तार अंसारी दोषी करार


वाराणसी, 05 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के 31 साल पुराने चर्चित अवधेश राय हत्याकांड में सोमवार को विशेष न्यायाधीश (एमपी-एमएलए कोर्ट) अवनीश गौतम की अदालत ने मुख्य आरोपी पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी को दोषी करार दिया है। इस मामले में अपरान्ह दो बजे के बाद कोर्ट सजा सुनाएगी।

उल्लेखनीय है कि तीन अगस्त 1991 को शहर के चेतगंज थाना क्षेत्र के लहुराबीर इलाके में चर्चित अवधेश राय अपने भाई अजय राय के साथ घर के बाहर खड़े थे। अचानक वहां एक वैन से आए बदमाशों ने उनपर फायरिंग शुरू कर दी। अवधेश राय को गोलियों से छलनी कर दिया गया। उनकी मौत हो गयी। इस मामले में मुख्तार अंसारी को मुख्य आरोपी बनाया गया। मुख्तार के अलावा भीम सिंह, कमलेश सिंह व पूर्व विधायक अब्दुल कलाम और राकेश न्यायिक का भी नाम रहा।

इनमें से कमलेश व अब्दुल कलाम की मौत हो चुकी है। अवधेश राय हत्याकांड के गवाह कांग्रेस नेता और पूर्व अजय राय इस मामले में तीन दशक से न्याय के लिए संघर्ष करते रहे। इस मामले में माफिया मुख्तार अंसारी को दोषी करार दिए जाने पर पूर्व विधायक अजय राय ने कहा कि इंतजार की जीत हुई। अब जो कोर्ट सुनाए फैसला। हमारे और वकीलों के प्रयास की वजह से आज न्यायालय ने मेरे भाई के हत्याकांड मामले में मुख्तार को दोषी पाया। अब उम्मीद है कि न्यायालय से उचित सजा मुख्तार अंसारी को मिलेगी। उधर, अवधेश राय हत्याकांड पर फैसले के बाद सजा के एलान को देखते हुए न्यायालय परिसर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। न्यायालय परिसर में आने-जाने वाले सभी व्यक्तियों पर खुफिया विभाग की नजर है।