Fri. Jul 1st, 2022

चंपारण के लाल मुन्ना कुमार को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर मिला एशिया यूथ अवार्ड


मोतीहारी, 23 मई (हि.स.)।अंतर्राष्ट्रीय पटल पर एक बार पुन: चंपारण के लाल मुन्ना कुमार को शिक्षा एवं युवाओं के सशक्तिकरण के क्षेत्र में कार्य करने के लिए एशिया यूथ अवार्ड -2022 नेपाल की राजधानी काठमांडू में मिला है।यह सम्मान अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम एशियन यूथ कान्क्लैव में नेपाल के पूर्व पर्यावरण मंत्री सुनील कुमार मनंधर एवं सांसद डॉ. पुष्पा कर्ण के द्वारा प्रदान किया गया।

इससे पहले मुन्ना कुमार को दर्जनों राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय सम्मान मिल चुका है। दर्जनों देश में जाकर अपने मोटिवेशनल भाषण से लाखों युवाओं को प्रशिक्षित और प्रेरित कर चुके है। बताते चले कि मुन्ना कुमार को एक अंतर्राष्ट्रीय मोटिवेशनल वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया था, जहां कुमार ने बांग्लादेश, नेपाल और भारत से शामिल युवा प्रतिनिधियों को संबोधित किया और साउथ एशियन देश के विकास के लिए रोड मैप का प्रदर्शन कर युवाओं को प्रेरित किया और युवाओं के भागीदारी पर बल दिया। युवकों को संबोधित करते हुए युवा सशक्तिकरण के दिशा में कार्य कर रही ख्वाब फाउंडेशन के कार्यों से अवगत कराया जो युवाओं के लिए एक कार्य मॉडल रहा।

नेपाल-बांग्लादेश यूथ कान्क्लैव द्वारा आयोजित यह चार दिवसीय सम्मेलन था जो 15 मई से लेकर 18 मई तक किंग्स कॉलेज के ऑडिटोरियम, काठमांडू नेपाल में आयोजित हुआ। इस सम्मेलन के चेयरमैन अभिनव चौधरी रहे जिन्होंने युवाओं को एक मंच पर लाने का कार्य लगातार पांच वर्षो से कर रहे है। सम्मेलन में शामिल प्रतिनिधियों ने यूएनओ द्वारा निर्धारित लक्ष्य एसडीजी-2030 पर आयोजित कार्यशाला में भाग लिया और अपना शोध भी प्रस्तुत किया। भारत की तरफ से कुल चार प्रतिनिधि शामिल हुए जिसमे बिहार से दो लोग शामिल थे।

मुन्ना कुमार के साथ ख्वाब फाउंडेशन के गर्ल्स विंग के जिला सचिव श्वेता कुमारी, भी शामिल रही और जलवायु परिवर्तन पर अपने टीम के साथ विचार भी व्यक्त की। श्वेता कुमारी को भी सम्मान मिला। अंबेडकर जन कल्याण संस्थान के नवीन कुमार, विजय कुमार साहू, सत्यदेव प्रसाद कुशवाहा, भारत भूषण आजाद, डॉ. कमलेश कुमार, डॉ निरंजन सागर, डॉ दिनेश जायसवाल, सिटीजन फोरम ऑफ मोतिहारी के अध्यक्ष बीरेंद्र जालान, रामभजन, सामाजिक कार्यकर्ता मदनाकर, विजय कुशवाहा, ख्वाब फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष अमित कुशवाहा, जिला अध्यक्ष टीवाई साहब, गर्ल्स विंग अध्यक्ष, अंजना जायसवाल, कानूनी सलाहकार देवेन्द्र कुशवाहा, आईटी सेल प्रभारी सन्नी शेखर, धर्मेन्द्र सहनी, मेघा सहनी, मनीष कुमार, मनीषा जायसवाल, रंजीत पंडित, विनय कुमार ,सुषमा कुमारी आदि ने बधाई दिया है।