Sat. Jun 25th, 2022

ग्रामों में निर्विवाद उत्तराधिकारियों के नाम खतौनी में 20 जून तक शत-प्रतिशत दर्ज कराएं: अविनाश कुमार


हरदोई,25 मई(हि. स.) जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने समस्त उप जिलाधिकारियों से कहा है कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जनपद के समस्त ग्रामों में निर्विवाद उत्तराधिकारियों के नाम खतौनी में शत-प्रतिशत दर्ज कराने हेतु 20 जून 2022 तक विशेष अभियान चलाया जायेगा।

उन्होंने कहा है कि 26 मई 2022 तक समस्त राजस्व, तहसील अधिकारियों द्वारा भ्रमण कर राजस्व ग्रामों में प्रचार-प्रसार कर खतौनियों को पढ़ा जाएगा तथा लेखपाल द्वारा वरासत हेतु प्रार्थना पत्र प्राप्त कर ऑनलाइन भरा जायेगा। 27 से 31 मई तक क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा ऑनलाइन जांच की जाएगी तथा 01 से 07 जून तक राजस्व निरीक्षक जांच एवं आदेश पारित करने की प्रक्रिया करेंगेऔर 08 से 14 जून तक राजस्व निरीक्षक के नामान्तरण आदेश को दर्ज करन के बाद खतौनी की प्रविष्टियों को भूलेख साॅफ्टवेयर पर दर्ज कराया जाएगा और 15 से 17 जून तक जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक लेखपाल, राजस्व निरीक्षक, तहसीलदार तथा उप जिलाधिकारी से इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जाएगा कि कोई भी प्रकरण दर्ज होना अवशेष नहीं है और अभियान के अन्त में जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक तहसील के 10 प्रतिशत राजस्व ग्रामों को रेंडमली चिह्नित कर अपर जिलाधिकारियों, उप जिलाधिकारियों व अन्य जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा इस तथ्य की जांच कराई जाएगी कि निर्विवाद उत्तराधिकार का कोई प्रकरण दर्ज होने से बचा नहीं है और इसी तरह जनपद की प्रगति रिपोर्ट 31 मई, 10 जून एवं 20 जून 2022 को निर्धारित प्रारूप पर परिषद की बेवसाइड पर फीड की जाएगी।

उन्होंने निर्देश दिए हैं कि निर्विवादित उत्तराधिकारियों के नाम खतौनी में दर्ज कराने हेतु चलाए जाने वाले विशेष अभियान में व्यक्तिगत विशेष रुचि लेकर शासन के निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें और प्रगति सूचना प्रत्येक दिन अनिवार्य रूप से फीड कराएं व आख्या कार्यालय को उपलब्ध कराएं।