Wed. Feb 21st, 2024

गुरुग्राम: रातभर डायलिसिस के बाद भी मुलायम सिंह की हालत में सुधार नहीं


-पोती ने बीमार दादा की तस्वीर के साथ किया ट्वीट, वेंटिलेटर पर हैं मुलायम सिंह

गुरुग्राम, 03 अक्टूबर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की हालत में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा। रातभर उन्हें डायलिसिस दी गई, लेकिन उनकी हालत गंभीर होती चली गई। सोमवार सुबह उनकी पोती अदिति यादव ने ट्वीटर पर उनकी उपचाराधीन होने की तस्वीर जारी की। साथ ही लिखा कि- दादा जी के अच्छे स्वास्थ्य की ईश्वर से मंगलकामना करें।

गुरुग्राम के मेदांता मेडिसिटी में उपचार ले रहे यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव पिछले कई दिनों से यहां भर्ती हैं। रविवार को अचानक उनकी तबीयत काफी खराब हो गई थी, जिस कारण उन्हें तुरंत आईसीयू में शिफ्ट करना पड़ा। इसकी सूचना उनके बेटे अखिलेश यादव व परिजनों को दी गई। मुलायम सिंह के बेटे एवं यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने चाचा शिवपाल यादव के साथ रविवार को ही गुरुग्राम मेदांता अस्पताल में पहुंच गए।

सूत्रों के अनुसार मुलायम सिंह यादव को रातभर डायलिसिस दी गई, लेकिन उनकी हालत में कोई सुधार के लक्षण नजर नहीं आए। हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। इस कारण से उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर रखा गया है। उनके पूरे शरीर में संक्रमण फैल गया है, जिस कारण उन्हें डायलिसिस देनी पड़ी। मुलायम सिंह का उपचार कैंसर विशेष डॉ. नितिन सूद की टीम द्वारा किया जा रहा है। अस्पताल की तरफ से मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य संबंधी कोई बुलेटिन जारी नहीं किया गया है।

पोती अदिति यादव ने फोटो साझा किया

मुलायम सिंह यादव की पोती अदिति यादव ने अपने ट्वीटर हैंडल पर अपने दादा की उपचाराधीन होने की तस्वीर साझा की है। तस्वीर के साथ लिखा है कि दादाजी के अच्छे स्वास्थ्य की ईश्वर से मंगलकामना करें।

समाजवादी पार्टी की ओर से बयान जारी करके जानकारी दी गई है कि नेताजी की हालत गंभीर बनी हुई है। कार्यकर्ताओं से अपील की गई है कि वे गुरुग्राम में अस्पताल के बाहर जमा ना हों। नेताजी के स्वास्थ्य की जानकारी लगातार दी जाएगी।

इसलिए डायलिसिस की पड़ती है जरूरत

डायलिसिस का नाम तो लगभग हर किसी ने सुना होगा। हम आपको बताते हैं कि डायलिसिस की जरूरत इंसान को कब पड़ती है। डायलिसिस उस समय दी जाती है, जब व्यक्ति की दोनों किडनी बहुत कम काम करती हैं। डायलिसिस खून को शुद्ध करने की प्रक्रिया है। खून में घुले हुए खराब तत्वों को डायलिसिस प्रक्रिया से बाहर निकाला जाता है।