Sun. Jun 26th, 2022

खरीफ महाभियान की सफलता को ले कार्यशाला सह प्रशिक्षण शिविर


सरकार की योजनाओं को किसानों तक सही ढंग से पहुंचाएं कृषि अधिकारी: उपप्रमुख

नवादा, 1 जून (हि.स.)। नवादा जिले के कौआकोल प्रखण्ड मुख्यालय परिसर में बुधवार को कृषि विभाग के द्वारा खरीफ महाअभियान-2022 के तहत एक दिवसीय प्रखण्ड स्तरीय खरीफ प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका उदघाटन कौआकोल प्रखण्ड के उपप्रमुख अनन्त कुमार उर्फ नवीन यादव,जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद,रजौली के अनुमंडल कृषि पदाधिकारी अविनाश कुमार एवं प्रखण्ड जदयू अध्यक्ष रामाश्रय सिंह ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया।

खरीफ महाअभियान प्रशिक्षण कार्यक्रम में आये किसानों को कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों ने केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा कृषि के क्षेत्र में किसानों के हित के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद ने खरीफ मौसम में चलाए जा रहे योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए विस्तार से जानकारी दी। साथ ही कृषि विभाग के कर्मियों को प्रखंड में ससमय कृषि विभाग द्वारा चलाए जा रहे अथवा संचालित किए जा रहे योजनाओं का क्रियान्वयन करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खरीफ फसल में किसानों की बेहतर उत्पादन के लिए चलाए जा रहे योजनाओं से किसानों को अवगत कराने व साथ ही विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा।

उपप्रमुख अनन्त कुमार उर्फ नवीन यादव ने कहा कि कृषि विभाग के कर्मी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को सही व वास्तविक किसानों तक पहुंचाने का काम करें एवं किसानों को उनका अधिकार से वंचित नहीं करें। रजौली के अनुमंडल कृषि पदाधिकारी सह प्रभारी प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी अविनाश कुमार ने किसानों को अनुदानित दर पर मिलने वाली खरीफ बीज वितरण की जानकारी देते हुए किसानों से लाभ उठाने की अपील की।

मौके पर मौजूद कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रविकान्त चौबे एवं अनुज्ञा भारती ने किसानों को उन्नत बीज एवं सही तरीके से बोआई के बारे में जानकारी दी एवं सही तरीके से उन्नत खेती करने का प्रशिक्षण किसानों को दिया।