Sun. Jun 26th, 2022

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ, सतर्क रहें राज्यः डॉ. मंडाविया


राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हर घर दस्तक 2.0 की प्रगति की समीक्षा की

नई दिल्ली, 13 जून (हि.स.)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, कुछ राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों की खबरें आ रही हैं। इस समय सतर्क रहने की आवश्यकता है और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्क पहनना और शारीरिक दूरी बनाए रखने जैसे उचित व्यवहार (सीएबी) को नहीं भूलना चाहिए।

डॉ मनसुख मंडाविया सोमवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के स्वास्थ्य मंत्रियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ टीकाकरण अभ्यास हरघर दस्तक 2.0 की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। वीडियो कॉन्फ्रेंस (वीसी) के माध्यम से हुई इस समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि समय पर परीक्षण से कोरोना मामलों की शीघ्र पहचान हो सकेगी और समुदाय में संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।

उन्होंने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से देश में नए वेरिएंट की पहचान करने के लिए निगरानी जारी रखने और जीनोम अनुक्रमण पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, टीकाकरण और कोरोना उपयुक्त व्यवहार (सीएबी) के पालन की पांच-स्तरीय रणनीति को राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा जारी रखने और निगरानी करने की आवश्यकता है। उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से व्यक्तिगत रूप से 1 जून से शुरू हुए विशेष महीने भर चलने वाले हर घर दस्तक 2.0 अभियान की स्थिति और प्रगति की समीक्षा करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि देश भर में पर्याप्त वैक्सीन खुराक उपलब्ध हैं। लेकिन राज्यों को सुनिश्चित करने के लिए कहा कि किसी भी कीमत पर टीकों की बर्बादी न हो।