Sun. May 22nd, 2022

कैलिफोर्निया के जंगल में भीषण आग, राजमार्ग बंद करना पड़ा


सेनफ्रांसिस्को, 23 जनवरी (हि.स.)। अमेरिका के कैलिफोर्निया का एक जंगल भीषण आग की चपेट में आ गया है। आग इतनी तेजी से फैल रही है कि प्रभावित बिग सुर इलाके से लोगों को हटाकर राजमार्ग को बंद करना पड़ा है।

कैलिफोर्निया के बिग सुर क्षेत्र की एक घाटी में बीती रात आग फैलने की शुरुआत हुई थी। उसके बाद 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं, जिसके परिणामस्वरूप आग ने भयावह रूप ले लिया। अब यह आग कैलिफोर्निया के समुद्र तट तक फैल चुकी है। कैलिफोर्निया के वन विभाग के प्रवक्ता सेसिल जूलियट के मुताबिक आग की वजह से छह किलोमीटर क्षेत्र के पेड़ जल गए हैं। तेज हवाएं चलने के कारण आग फैलने की रफ्तार बहुत अधिक है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए कार्मेल और बिग सुर के बीच आबादी वाले क्षेत्रों को खाली कराया जा रहा है।

सरकारी संस्थाओं के साथ तमाम गैर सरकारी संगठन भी आग को काबू करने का प्रयास कर रहे हैं किन्तु उन्हें बहुत सफलता नहीं मिल रही है। अब तक सिर्फ पांच प्रतिशत आग ही नियंत्रित की जा सकी है। सोनोमा काउंटी के पांच एकड़ क्षेत्र में लगी आग बुझाने में तो सफलता मिल गयी है किन्तु सिएरा नेवादा और किर्कवुड माउंटेन क्षेत्र में 226 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से चल रही हवाएं आग बुझाने में बाधक बन रही हैं। दक्षिण कैलिफोर्निया के सांता क्लैरिटा में हवाओं की रफ्तार 144 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाने के कारण तमाम स्थानों पर पेड़ व बिजली के तार गिर गए हैं।