Sun. Jun 26th, 2022

कुवैत में नूपुर के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों का वीजा रद्द, निर्वासन केंद्र भेजा गया


कुवैत सिटी, 13 जून (हि.स.)। भारत के सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ भारत में तो जोरदार प्रदर्शन हो रहे हैं किन्तु कुवैत में इस तरह के प्रदर्शनों को बर्दाश्त नहीं किया जा रहा है। कुवैत में नूपुर शर्मा के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले सभी लोगों का वीजा रद्द कर उन्हें देश निकाला दे दिया गया है।

भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के एक बयान को लेकर भारत के कई शहरों में प्रदर्शन चल रहे हैं और हिंसा तक की नौबत आ गयी है। यहां प्रदर्शनकारियों के पक्ष में बोलने वाले भी बहुत हैं। इसके विपरीत कुवैत ने ऐसे किसी प्रदर्शन को बर्दाश्त न करने का एलान किया है। बीते दस जून को कुवैत के फहाहील इलाके में प्रदर्शन करने वाले भारतीयों सहित सभी अप्रवासी एशियाई नागरिकों के खिलाफ कुवैत सरकार ने सख्त कार्रवाई का निर्णय लिया हया।

बताया गया है कि फहाहील क्षेत्र में एकत्र लोग जब प्रदर्शन कर रहे थे, तभी वहां पहुंचे भारी पुलिस बन ने इन सभी को गिरफ्तार कर लिया। इन सभी के वीजा रद्द कर दिये गए हैं और उन्हें ट्रकों में भरकर निर्वासन केंद्र भेज दिया गया। इन सभी को वापस उनके देश भेज दिया जाएगा। ये सभी लोग कुवैत में प्रतिबंधित लोगों की सूची में शामिल हो जाएंगे। ये कभी दोबारा कुवैत में प्रवेश भी नहीं कर पाएंगे।

पुलिस इस बात की जांच भी कर रही है कि इन लोगों को प्रदर्शन के लिए किसने उकसाया। उकसाने वाले लोगों के खिलाफ और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में कुवैत सरकार ने स्पष्ट कहा है कि यहां रहने वाले सभी लोगों को देश के कानूनों का पालन करना होगा। उनके लिए किसी भी तरह के धरने-प्रदर्शन से दूर रहना जरूरी है।