Tue. Sep 27th, 2022

किरण दुर्गा स्थान में दिखेगा अमृत मंथन का भव्य स्वरूप, डीएम ने की अपील


बेगूसराय, 19 सितम्बर (हि.स.)। शारदीय नवरात्र शुरू होने में मात्र सात दिन शेष रह गए हैं। 26 सितम्बर को कलश स्थापना के साथ ही मां भगवती दुर्गा की भक्ति कर शक्ति पाने का नौ दिवसीय व्रत नवरात्रि शुरू हो जाएगा। नवरात्रि को लेकर बेगूसराय जिले के तीन सौ से अधिक मंदिरों में मां दुर्गा की प्रतिमा का निर्माण लगभग पूरा किया जा चुका है, अब रंग-रोगन की तैयारी शुरू हो चुकी है।

प्राचीन मान्यता के अनुसार जितिया के अवसर पर भगवती दुर्गा की प्रतिमा को जीभ प्रदान करने के साथ ही पूरा माहौल भक्ति में रंग चुका है। जिला भर के मंदिरों में दो साल के कोरोना लॉकडाउन के बाद लगने वाले मेला को लेकर एक ओर प्रतिमा को आकर्षक स्वरूप दिया जा रहा है, तो वहीं देश के विभिन्न मंदिरों और प्राचीन स्थलों की तर्ज पर पंडाल बनाए जा रहे हैं।

इन सबके बीच हमेशा मां दुर्गा प्रतिमा सहित विभिन्न प्रतिमा निर्माण को लेकर चर्चित बेगूसराय जिला मुख्यालय के विष्णुपुर ब्राह्मण मोहल्ला स्थित श्री किरण दुर्गा स्थान में इस बार फिर कुछ अलग नजारा दिखेगा। समिति द्वारा इस वर्ष मंदिर के अंदर जहां मां भगवती की प्रतिमा को भव्य रूप प्रदान किया गया है, वहीं मंदिर के बाहर अमृत मंथन का नजारा दिखेगा। मूर्तिकारों ने अमृत मंथन स्वरूप का भव्य निर्माण कार्य पूरा कर लिया है, अब उसके रंग रोगन की तैयारी चल रही है।