Wed. Sep 28th, 2022

कड़ी मेहनत के जरिए मिली पहचान हमेशा अच्छी लगती है : संजय


बेंगलुरु, 14 सितंबर (हि.स.)। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के युवा डिफेंडर संजय को हाल ही में एफआईएच स्टार अवार्ड्स में राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर (पुरुष) 2021-2022 के लिए नामित किया गया है। संजय भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम के उप-कप्तान थे, जो ओडिशा के भुवनेश्वर में एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप में चौथे स्थान पर रही थी, उन्होंने टीम के लिए सबसे अधिक 8 गोल किए थे।

पुरस्कार के लिए नामित होने पर संजय ने कहा, मैं एफआईएच राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर (पुरुष) पुरस्कार के लिए नामांकित होने के लिए उत्साहित हूं। लेकिन मुझसे ज्यादा, यह नामांकन पूरी टीम के प्रयास के कारण है क्योंकि हम सभी एक साथ काम कर रहे हैं और सभी की भागीदारी के बिना, यह मुश्किल होता।”

ड्रैग फ्लिकर के लिए जाने जाने वाले संजय ने यह भी कहा कि कड़ी मेहनत के जरिए मिली पहचान हमेशा अच्छी लगती है।

उन्होंने कहा, मैं आभारी हूं कि प्रशिक्षण और खेलों के दौरान हमने जो भी प्रयास किए, उन्हें हॉकी के खेल में सर्वोच्च पुरस्कार के लिए नामांकन के माध्यम से मान्यता मिली। यह हमेशा मेरे जैसे युवा खिलाड़ी को तीव्रता बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है। यह राष्ट्रीय टीम के लिए बेहतर परिणामों में भी तब्दील होगा।”

संजय ने हाल ही में एफआईएच हॉकी 5 में एक बड़ी भूमिका निभाई है, जिसमें उन्होंने खिताब विजेता भारत के लिए 4 गोल किए हैं।

उन्होंने कहा, “एफआईएच हॉकी 5s टूर्नामेंट एक अच्छा अनुभव था, प्रारूप नया है, इसलिए यह चुनौतीपूर्ण भी है। सीनियर टीम के साथ भी यह मेरा पहला मौका था और मैंने इसका लुत्फ उठाया। चैंपियन के रूप में हमने इसे और बेहतर बना दिया। ”

संजय के लिए, अगला लक्ष्य भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड और अन्य कोचों को प्रभावित करना होगा, क्योंकि वे महत्वपूर्ण 2022-23 एफआईएच हॉकी मेन्स प्रो लीग की तैयारी में हैं।

संजय ने कहा, मुझे उम्मीद है कि मैं भारतीय पुरुष हॉकी टीम में जल्द से जल्द शामिल हो जाऊंगा और अपनी पहचान बनाऊंगा। इसके लिए मैं केवल इतना कर सकता हूं कि हर दिन प्रशिक्षण में कड़ी मेहनत करूं और प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र में खुद को सर्वश्रेष्ठ बनाने की कोशिश करूं।

2022-23 एफआईएच मेन्स हॉकी प्रो लीग के पहले चरण में, भारतीय टीम भुवनेश्वर में 28 अक्टूबर से 6 नवंबर तक न्यूजीलैंड और स्पेन के खिलाफ कुल छह मैच खेलेगी।