Mon. Aug 8th, 2022

कंबोडिया में भारत व अमेरिका के विदेश मंत्रियों की मुलाकात, वैश्विक चुनौतियों पर मंथन


नामपेन्ह, 04 अगस्त (हि.स.)। पूरी दुनिया में चल रही उथल पुथल और तनाव के माहौल के बीच कंबोडिया की राजधानी नामपेन्ह में भारत व अमेरिका के विदेश मंत्रियों की मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने वैश्विक चुनौतियों पर मंथन करने के साथ इनका मिलकर सामना करने की बात कही।

नामपेन्ह में दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट नेशन्स) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने पहुंचे भारतीय विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर की मुलाकात अपने अमेरिकी समकक्ष एंटोनी ब्लिंकन से हुई। दोनों नेताओं ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की हाल ही में हुई ताइवान यात्रा पर चीन के आक्रोश और उसके बाद उत्पन्न स्थितियों पर भी चर्चा रही।

भारतीय विदेश मंत्री ने ट्वीट कर इस मुलाकात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नामपेन्ह में आसियान की मंत्रिस्तरीय बैठक से पहले उनके व अमेरिकी विदेश मंत्री के बीच गर्मजोशी से बातचीत हुई। उन्होंने कहा कि यह साल बहुत व्यस्त रहा है। दोनों नेताओं ने कई महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मसलों पर विचार विमर्श किया। तय हुआ कि आगे भी मंथन जारी रहेगा।

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, ब्लिंकन ने बैठक में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि अमेरिका और भारत हिंद-प्रशांत में आसियान की केंद्रीय भूमिका के प्रबल समर्थक हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के लिए एक साझा दृष्टिकोण है, जिस पर हम हर दिन कई अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं। हमारे पास कुछ तात्कालिक चुनौतियां हैं, जिनसे हम दोनों चिंतित हैं। आसियान की बैठकों में भाग लेना हमारे लिए एक साथ आने और अपने सबसे करीबी सहयोगियों के साथ चर्चा का अवसर है।