Sun. Jan 23rd, 2022

औद्योगिक विकास को मजबूत करेगा बेगूसराय में 330 करोड़ का निवेश :गिरिराज सिंह


बेगूसराय, 22 दिसंबर (हि.स.)।बिहार की औद्योगिक राजधानी बेगूसराय के बरौनी औद्योगिक क्षेत्र में 330 करोड़ से अधिक के निवेश की बिहार कैबिनेट द्वारा स्वीकृति मिलने पर हर ओर खुशी का माहौल है।

बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने बताया कि बरौनी औद्योगिक क्षेत्र में वरुण बेवरेज लिमिटेड द्वारा पहले फेज में 330.65 करोड़ तथा दूसरे फेज में 2024-25 में 226.64 करोड़ का निवेश किया जाएगा। पहले फेज में इकाई की उत्पादन क्षमता कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक (128.40 लाख बॉटल्स वार्षिक), जूस बेवरेज (52.30 लाख बॉटल्स वार्षिक), फ्रूट जूस (94.00 लाख बॉटल्स वार्षिक), पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर (86.70 लाख बॉटल्स वार्षिक) है।दूसरे फेज में इकाई द्वारा कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक में अतिरिक्त 128.40 लाख वार्षिक की उत्पादन क्षमता का विस्तार किया जाएगा।

भाजपा मीडिया सेल के प्रदेश संयोजक और बेगूसराय विधायक कुंदन कुमार ने बताया कि वरुण बेवरेज लिमिटेड को बियाडा औद्योगिक क्षेत्र बरौनी में कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक, जूस बेवरेज, फ्रूट जूस, पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर की इकाई की स्थापना के लिए कैबिनेट की मंजूरी मिली है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की पहल पर एक तरफ जहां भारी उद्योगों का विस्तारीकरण हो रहा है। वहीं, बरौनी औद्योगिक क्षेत्र में अनेक प्राइवेट कंपनियां निवेश को इच्छुक दिखाई पड़ रही है।पेप्सी के साथ-साथ अन्य कंपनियों का निवेश एक उत्साहवर्धक प्रयास है।

सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर ने बुधवार को कहा है की बेगूसराय क्षेत्र में पूर्व स्थापित बड़ी इकाइयों के साथ-साथ प्राइवेट उद्योगपतियों के द्वारा किए जा रहे निवेश से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। बेगूसराय औद्योगिक राजधानी के साथ-साथ एक हब के रूप में बिहार में विकसित होगा। अमरेंद्र कुमार अमर ने बताया कि वरुण बेवरेज लिमिटेड के बेगूसराय प्लांट में पहले फेज में 550 कामगारों को प्रत्यक्ष रोजगार तथा करीब 15 सौ लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। इकाई के पहले फेज का उत्पादन फरवरी-मार्च 2022 से प्रारम्भ हो जाएगा।