Wed. Sep 28th, 2022

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश, लखनऊ में दीवार गिरी, तीन बच्चों समेत नौ की मौत


– मृतकों के परिवारों को मुख्यमंत्री राहत कोष से दी जाएगी आर्थिक सहायता

लखनऊ, 16 सितम्बर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से कई जिलों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। तीन दिन से हो रही बरसात के बीच राजधानी लखनऊ के कैंट स्थित दिलकुशा कॉलोनी में गिरी निर्माणाधीन दीवार के मलबे में दबकर तीन बच्चों समेत नौ लोगों की मौत हो गई। दो की हालत बेहद गंभीर है, जिन्हें नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्हें देररात रेस्क्यू किया गया। डीएम और पुलिस के अधिकारियों ने घायलों का हालचाल जाना।

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने अस्पताल प्रशासन से बताया है कि मृतकों में मूल रूप से झांसी के पप्पू (50), उनकी पत्नी मानकुंवर देवी (45), बेटा प्रदीप (28), बहू रेशमा (25),, पौत्री नैना उर्फ भारती (01), धर्मेन्द्र (28) और उसकी पत्नी चंदा (25) के अलावा दो बच्चे है हैं। इनमें दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। उनका इलाज अस्पताल में चल रहा है।

जिलाधिकारी के मुताबिक जांच में सामने आया है कि यहां पर कुछ मजदूर सीमेंट वाली ईंट को मिट्टी से जोड़कर दीवार बनाए थे। उसी के सहारे झोपड़ी बनाकर रह रहे थे। तीन दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश से गुरुवार आधीरात बाद तीन बजे दीवार ढह गई। हादसा आर्मी कैंट के पास हुआ। सेना के जवान मौके पर पहुंचे और सभी को रेस्क्यू कर घायलों को अस्पताल पहुंचाया।

जिलाधिकारी ने बताया कि पीड़ित परिवारों मुख्यमंत्री राहत कोष से चार-चार लाख रुपये का आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा। घायलों के बेहतर इलाज के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।