Wed. Sep 28th, 2022

उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को मिलेगी वैश्विक पहचान


यूपी की ब्रांडिंग के लिए जल्द आएगी लेबनान की टीम

आगरा-ब्रज सर्किट, सूफी सर्किट, ईको टूरिज्म, बुद्धिस्ट सर्किट पर जोर

लखनऊ, 20 अगस्त (हि.स.)। पर्यटन के लिहाज से असीम संभावनाओं वाले उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगाी आदित्यनाथ का विशेष जोर टूरिज्म सेक्टर को वैश्विक पटल पर नयी पहचान देने पर है। सरकार द्वारा वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए पर्यटन सेक्टर को सबसे अहम माना जा रहा है। इसे लेकर पर्यटन विभाग अब दुनियाभर के देशों को यूपी में आमंत्रित करने के लिए मिशन मोड में जुटा हुआ है। इसी क्रम में मध्य पूर्व का पेरिस कहा जाने वाला देश लेबनान का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही उत्तर प्रदेश का दौरा करेगा। यूपी पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित इस यात्रा टुअर के दौरान लेबनानी प्रतिनिधियों की खास खातिरदारी भी की जाएगी।

पर्यटन विभाग ने किया आमंत्रित

प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम के अनुसार लेबनान के टूर ऑपरेटरों द्वारा उत्तर प्रदेश भ्रमण की इच्छा जाहिर की गयी है। इसी क्रम में हमारी ओर से लेबनान के टूर ऑपरेटर्स, ट्रैवेल ब्लॉगर्स, पत्रकार, फोटोग्राफर्स और सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को यूपी भ्रमण के लिए आमंत्रित किया गया है।

फैम टुअर का आयोजन करेगा पर्यटन विभाग

मुकेश मेश्राम के अनुसार लेबनानी प्रतिनिधिमंडल के लिए फैम टुअर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें यूपी की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक धरोहरों से उन्हें परिचित कराने के साथ साथ यहां के मुख्य व्यंजनों का लुत्फ भी वे उठा सकेंगे। उन्हें यूपी के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर ले जाकर वहां के वीडियोज का उनकी भाषा फ्रेंच, अंग्रेजी और अरबी में निर्माण कराया जाएगा। उन वीडियो का प्रचार-प्रसार वे अपने देश में करेंगे, जिससे भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता का प्रचार प्रसार होगा साथ ही पश्चिम मध्य एशिया और यूरोप के पर्यटकों को यूपी में पर्यटन के लिये आकर्षित किया जा सकेगा।

लेबनान के प्रमुख टूर ऑपरेटर भी रहे मौजूद

हाल ही में फ्रांस के राजनयिकों से हुई मीटिंग के बाद गुरुवार शाम प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश मेश्राम और निदेशक पर्यटन अश्विनी कुमार पांडेय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बेरुत में स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों के साथ बैठक की है। इसमें लेबनान में भारत के राजदूत डॉ सुहेल एजाज खान, राना जीतैनी और दुबई में इंडिया टूरिज्म से जुड़े सीतारमण अवने भी मौजूद रहे। यूपी पर्यटन निदेशालय में संपन्न हुई इसे बैठक में लेबनान के प्रमुख टूर ऑपरेटर जीन अबाउंड भी शामिल रहे।

प्रेजेंटेशन के माध्यम से पर्यटन स्थलों की दी गयी जानकारी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई इस बैठक में यूपी की ऐतिहासिक महत्व, प्राचीन सभ्यता, संस्कृति, पाक कला और यूनेस्को द्वारा चिह्नित हेरिटेज साइट पर आधारित टीवीसी का प्रेजेंटेशन भी दिया गया। इसके अलावा आगरा-ब्रज सर्किट, सूफी सर्किट, ईको टूरिज्म, बुद्धिस्ट सर्किट के पर्यटन स्थलों का भी प्रेजेंटेशन दिया गया है।