Wed. Sep 28th, 2022

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में आज और कल भारी बारिश की चेतावनी


नई दिल्ली, 16 सिंतबर (हि.स.)। बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया और मौसम परिवर्तन की वजह से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक शुक्रवार और शनिवार को इन दोनों राज्यों के अधिकांश जिलों में तेज बारिश होगी।इसके अलावा आज गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बीती रात अच्छी बारिश हुई है। आज सुबह भी बूंदाबादी हो रही है। विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में दिनभर बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में भारी वर्षा के कारण लखनऊ में जगह-जगह जलभराव हो गया है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने शुक्रवार को जिले में 12वीं कक्षा तक के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश रखने का निर्देश जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबित उत्तर प्रदेश में अगले 2-3 दिनों तक कमोबेश स्थिति ऐसी ही रहेगी। लखनऊ, कानपुर, नोएडा समेत कई जिलों में रात से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश की वजह से तापमान में 8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। भारी बारिश के कारण लखनऊ और उन्नाव में मकान गिर गए गए है। मलबे में दबकर लखनऊ में 3 बच्चों सहित 9 लोगों की मौत हो गई है। उन्नाव में भी मलबे में दबकर 3 लोगों की मौत हुई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 16 सितंबर के लिए उत्तर प्रदेश के 40 से अधिक जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हमीरपुर, झांसी, जालौन, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, गोंडा, आयोध्या, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी और मेरठ शामिल हैं। इन जिलों में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती हैं। बिजली की गरज चमक भी होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा प्रयागराज, जौनपुर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, बस्ती, गोरखपुर और संत कबीर नगर जिले में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने केसाथ बिजली की गरज चमक के बीच भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक शुक्रवार को उत्तराखंड के अल्मोड़ा और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इस अलर्ट को देखते हुए अल्मोड़ा के जिला अधिकारी ने जिले में सभी स्कूलों को अवकाश रखने का आदेश दिया है। भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए सिर्फ अल्मोड़ा ही नहीं राज्य के अन्य जिलों रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ आदि में स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, मेघालय, सिक्किम उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश या कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।