Thu. Feb 22nd, 2024

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा की 165 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान


– उत्तर प्रदेश के मतदान केंद्रों पर सुबह से लंबी कतारें
नई दिल्ली, 14 फ़रवरी (हि.स.)। तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा के मतदाता सोमवार को अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और मतदाताओं के उत्साह के बीच उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 55 सीटों, उत्तराखंड की सभी 70 सीटों और गोवा की सभी 40 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश और गोवा में सुबह 07 बजे से मतदान शुरू हो गया है जबकि उत्तराखंड में सुबह 08 बजे से मतदान शुरू होने की जानकारी दी गयी है।
उत्तर प्रदेशः आज सुबह 07 बजे से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखने को मिली हैं। शाम छह बजे तक मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण में मतदाता 586 उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे। जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों की सीटों हैं।
उत्तराखंडः उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन सीटों पर कुल 632 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। हालांकि अधिकतर सीटों पर सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला है लेकिन कुछ सीटों पर इस बार आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार भी चुनावी मुकाबले में हैं। 2017 में भाजपा ने 57 सीटों पर जीत हासिल कर राज्य की सत्ता हासिल की थी।
गोवाः गोवा की सभी 40 सीटों के लिए सोमवार सुबह 07 बजे से मतदान शुरू हो गया। गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधनरन पिल्लई ने धर्मपत्नी के साथ मतदान केंद्र पर जाकर मतदान किया।
गोवा की 40 सीटों पर कुल 301 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस जैसी मुख्य पार्टियों के अलावा आम आदमी पार्टी, गोवा फॉरवर्ड पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, शिवसेना, रिवॉल्यूशनरी गोवा पार्टी सहित कुछ अन्य दलों के उम्मीदवार इस मुकाबले में प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।