Mon. May 23rd, 2022

उत्तरप्रदेश सरकार जनता के द्वार, राज्यमंत्री ने जनता को दिया सुशासन का सन्देश


महोबा, 1 मई (हि. स.)। उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा ‘सरकार जनता के द्वार’ अभियान चलाया जा रहा है। इसको लेकर तीन सदस्यीय 18 मंत्री समूह गठित किये गए हैं। मण्डल चित्रकूटधाम बांदा के लिए गठित मंत्री समूह के सदस्य राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) खेल एवं युवा कल्याण विभाग उप्र, गिरीश चंद्र यादव द्वारा विकासखण्ड चरखारी के ग्राम गौरहारी में शनिवार की देर शाम जनचौपाल आयोजित कर ग्रामवासियों की समस्याएं सुनीं गयीं तथा सरकार की नीतियों और योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया।

जन चौपाल में मंत्री द्वारा पीएम/सीएम आवास, शौचालय, पेंशन, राशन, आयुष्मान कार्ड, ई-श्रम कार्ड, मनरेगा, ग्राम सचिवालय रोस्टर, गौवंश सहभागिता योजना, जल जीवन मिशन, सड़क, चिकित्सा, विद्युत, साफ-सफाई, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, किसान सम्मान निधि योजना आदि की गहन समीक्षा की गयी।

इस दौरान ग्राम वासियों ने अवगत कराया कि साफ-सफाई व्यवस्था नियमित नहीं की जाती है।विद्युत सप्लाई का हाल-बेहाल है। कई पात्र लोग ऐसे हैं जिनके राशन कार्ड नहीं है। लगभग 100 किसान ऐसे हैं जिन्हें किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ग्राम सचिवालय में रोस्टर के मुताबिक कर्मचारी बैठ नहीं रहे हैं। इसको लेकर मंत्री जी ने सम्बन्धित अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जाहिर की साथ ही डीएम मनोज कुमार को निर्देश दिए कि वे स्वयं अपनी देख-रेख में ग्राम स्तर पर मौजूद तमाम अव्यवस्थाओं को दूर कराएं और पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने ग्राम वासियों से कहा कि यह योगी सरकार 2.0 का खेल है कि आज सरकार आपके दरवाजे पर दस्तक दे रही है।उन्होंने कहा कि गांव में जो भी काम चाहता है उसका जॉब कार्ड जारी कर उसे काम दिया जाए। कोई भी व्यक्ति राशन, पेंशन, किसान सम्मान निधि, गोल्डन कार्ड आदि योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे।

एसपी सुधा सिंह को कड़े निर्देश दिए कि कानून व्यवस्था पर पैनी नजर रखें, कोई भी गरीब, दलित एवं कमजोर व्यक्ति असुरक्षित महसूस न करे।पुलिस लोगों के साथ मित्रवत व्यवहार करे। माफियाओं व गुंडों पर तुरंत कार्रवाही करें, ताकि लोगों में सरकार के प्रति नजरिया बदले।डीएसओ राजीव तिवारी को सख्त निर्देश दिए कि राशन कार्डों का सत्यापन कराया जाए, जो भी अपात्र लोग राशन पा रहे हैं, राशन बंद कर पात्र लोगों को राशन उपलब्ध कराया जाए।किसी भी सूरत में अपात्र व्यक्ति को राशन नहीं मिलना चाहिए।

गांव में 144 इंडिया मार्का 2 हैंड पंप हैं, जिनमें से 8 खराब हैं 10 दिन के अंदर सभी हैंड पम्प सही कराये जाएं।गर्मियों में किसी को भी पेयजल की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राम सचिवालय से ही समस्त कार्य सम्पादित किये जाएं, लोगों को ब्लॉक, तहसील और कलेक्ट्रेट के चक्कर लगाने के लिए मजबूर न किया जाए।सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा नहीं होना चाहिए, राजस्व विभाग यह सुनिश्चित कराए।

इस दौरान प्रभारी मंत्री ने गौरहारी गौशाला का निरीक्षण किया और गौवंश को गुड़ खिलाया।पशु पालन विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए कि जनपद में सभी जगह गौवंश का बेहतर रख-रखाव किया जाए।देर रात जन चौपाल के उपरांत मंत्री ग्राम बपरेथा में दलित कामता प्रसाद के यहां आयोजित सहभोज में सम्मिलित हुए।

उक्त सम्पूर्ण कार्यक्रम के दौरान पूर्व सांसद गंगाचरण राजपूत, एमएलसी जितेंद्र सिंह सेंगर, ब्लॉक प्रमुख चरखारी सीमा कुशवाहा, सीडीओ डॉ हरिचरन सिंह, एडीएम आरएस वर्मा, सूचना अधिकारी सतीश यादव आदि लोग मौजूद रहे।