Thu. Aug 18th, 2022

ईडी ने सोनिया गांधी से 3 घंटे की पूछताछ


नई दिल्ली, 27 जुलाई (हि.स.)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नेशनल हेराल्ड से जुड़े धन शोधन मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बुधवार को तीसरे दिन तीन घंटे तक पूछताछ की। अधिकारियों ने कहा कि कोई नया समन जारी नहीं किया गया है।

सोनिया गांधी अपनी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा और बेटे राहुल गांधी के साथ आज सुबह 11 बजे ईडी के कार्यालय पहुंचीं। पूछताछ का सत्र करीब 11.15 बजे शुरू हुआ। पूछताछ के बाद सोनिया गांधी दोपहर करीब 2 बजे ईडी कार्यालय से घर के लिए निकलीं।

ईडी अधिकारियों ने नेशनल हेराल्ड से जुड़े धन शोधन मामले को लेकर सोनिया गांधी से आज लगातार दूसरे दिन पूछताछ की है। इससे पहले बीते गुरुवार को भी सोनिया गांधी को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया था। ईडी तीन दिनों में सोनिया गांधी से लगभग 12 घंटे की पूछताछ कर चुकी है। इन तीन दिनों में ईडी ने सोनिया गांधी से लगभग 100 से अधिक सवाल पूछे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में आज भी संसद से सड़क तक कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। इस दौरान विजय चौक से पुलिस ने कांग्रेस सांसदों और नेताओं को हिरासत में लिया। इस बीच दिल्ली पुलिस के डिटेंशन सेंटर में ही कांग्रेस संसदीय दल ने अनौपचारिक बैठक की और मूल्य वृद्धि, अग्निपथ, खाद्य पदार्थों पर जीएसटी, राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य मुद्दों पर चर्चा की। बाद में सभी कांग्रेस सांसदों और नेताओं को दिल्ली के किंग्सवे कैंप स्थित डिटेंशन सेंटर से रिहा कर दिया गया।

सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ को गलत ठहराते हुए कांग्रेस नेताओं ने केन्द्र सरकार का विरोध किया। पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने ईडी की इस पूछताछ का विरोध करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को बार-बार ईडी दफ्तर बुलाया जाना ठीक नहीं है। ईडी सोनिया गांधी की सेहत से खिलवाड़ कर रही है।

इससे पहले आज कांग्रेस मुख्यालय में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने प्रेसवार्ता कर ईडी की इस कार्रवाई का विरोध किया और इसे सत्ता पक्ष की ओर बदले की कार्रवाई करार दिया।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार ईडी के माध्यम से कांग्रेस का मनोबल तोड़ने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी की सेहत ठीक नहीं है उसके बाद भी उन्हें परेशान किया जा रहा है। पार्टी नेता आनंद शर्मा ने केन्द्र सरकार पर ईडी का उपयोग विपक्षी दलों पर हथियार की तरह करने का आरोप लगाया है।

उल्लेखनीय है कि ईडी नेशनल हेराल्ड केस में धन शोधन मामले को लेकर आज तीसरे दिन सोनिया गांधी से पूछताछ की। इससे पहले ईडी कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भी लगभग 50 घंटों तक पूछताछ कर चुकी है। इस पू़छताछ को कांग्रेसी नेता और कार्यकर्ता गैरकानूनी बताते हुए दिल्ली सहित पूरे देश में प्रदर्शन करते रहे।