Thu. Aug 18th, 2022

ईडी के सामने पेश हुईं सोनिया गांधी, कांग्रेस ने किया प्रदर्शन


नई दिल्ली, 26 जुलाई (हि.स.)। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी मंगलवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुईं। ईडी अधिकारी उनसे पूछताछ कर रहे हैं। इसके विरोध में कांग्रेस संसद से लेकर सड़क तक विरोध प्रदर्शन कर रही है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी अपनी मां सोनिया गांधी के साथ ईडी दफ्तर तक गये थे। बाद में राहुल पार्टी सांसदों के साथ विजय चौक पर धरने पर बैठ गये।

नेशनल हेराल्ड मामले में पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में कांग्रेस सांसदों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा से विजय चौक की ओर मार्च किया। इस दौरान पुलिस ने कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को हिरासत में लिया है।

ईडी ने सोनिया गांधी को नेशनल हेराल्ड केस में धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए दूसरी बार बुलाया है। इससे पहले बीते गुरुवार को भी सोनिया गांधी से ईडी ने लगभग दो घंटे तक पूछताछ की थी।

इस पूछताछ के विरोध में कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता लगातार सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस नेताओं ने इस पूछताछ को गैरकानूनी करार दिया है। कांग्रेस मुख्यालय के बाहर और ईडी दफ्तर के बाहर भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जमावड़ा है। जिसे देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात की गई है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस को राजघाट पर शांतिपूर्ण सत्याग्रह के लिए रोका गया है। अगर भाजपा को रोका जाता तो वह आगजनी पर उतर आते लेकिन कांग्रेस के शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी गई।

उल्लेखनीय है कि प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड केस में धनशोधन मामले में पूछताछ ले लिए आज सोनिया गांधी को ईडी दफ्तर तलब किया है। इससे पहले ईडी कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भी 50 घंटे तक पूछताछ कर चुकी है।