Thu. Sep 29th, 2022

आयकर विभाग में स्थानान्तरण का उत्तर प्रदेश पर व्यापक असर


लखनऊ, 20 सितम्बर(हि.स.)। आयकर विभाग में कमिश्नर, पीसीआईटी रैंक अधिकारियों का पूरे देश में स्थानान्तरण हुए हैं। उत्तर प्रदेश में भी कई कुर्सियों पर फेरबदल किया गया है। लम्बे समय के बाद हुए स्थानान्तरण का उत्तर प्रदेश में व्यापक असर देखा जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आयकर विभाग में 86 चीफ कमिश्नर एवं 150 पीसीआईटी का स्थानान्तरण हुआ। इसमें लम्बे अवधि से एक स्थान पर बैठे हुए उत्तर प्रदेश के अधिकारियों का स्थानान्तरण हुआ। गाजियाबाद के चीफ कमिश्नर को हटाते हुए वहां सुचिस्मिता पलाई को चीफ कमिश्नर की जिम्मेदारी दी गयी है। संजय अवस्थी को प्रयागराज में चीफ कमिश्नर बनाया गया है। लखनऊ विंग में पहले जांच विंग के हेड रहे कुमार संजय वाराणसी में पीसीआईटी बनाये गये है। इसी तरह आभा काला चंद को पीसीआईटी लखनऊ बनाया गया है।

आयकर विभाग में हुए स्थानान्तरण के बाद मंगलवार को आयकर कार्यालयों में नये अधिकारियों के स्वागत की तैयारी शुरु हो गयी है। कार्यालयों में नये अधिकारी के स्वागत के लिए कनिष्ट कर्मचारियों ने तैयारी है तो बड़ी कम्पनियों, आयकर उपभोक्ताओं में बेहद उम्मीद है कि बड़े व पुराने लम्बित आयकर मामलों में तेजी आयेगी। पुराने मामले का शीघ्रता से निस्तारण हो सकेगा।