Mon. Aug 8th, 2022

आईसीसी ने कंबोडिया, उज्बेकिस्तान और कोटे डी आइवर को दिया एसोसिएट सदस्य का दर्जा


दुबई, 27 जुलाई (हि.स.)। आईसीसी ने बर्मिंघम में चल रहे अपने वार्षिक सम्मेलन के दौरान तीन देशों को एसोसिएट सदस्य का दर्जा दे दिया है।

आईसीसी ने एशिया से कंबोडिया और उज्बेकिस्तान, और अफ्रीका के कोटे डी आइवर, को एसोसिएट सदस्य का दर्जा दिया गया है, जिससे आईसीसी के कुल सदस्य देशों की संख्या 108 हो गई है। जिसमें 96 एसोसिएट्स सदस्य शामिल हैं।

एशियाई देशों की कुल संख्या अब 25 हो गई है, जबकि कोटे डी आइवर अफ्रीका का 21वां देश है।

बता दें कि क्रिकेट फेडरेशन ऑफ उज्बेकिस्तान (सीएफयू) की महिला क्रिकेट योजना में 15 टीमों को शामिल किया गया है, जिसमें उनके अंडर -19 और अंडर -17 खिलाड़ियों के लिए पाथवे प्रोग्राम के साथ आयोजित प्रतियोगिताएं शामिल थीं।

कोटे डी आइवर क्रिकेट फेडरेशन का एक मजबूत जमीनी कार्यक्रम है और आठ टीमों के साथ एक राष्ट्रीय लीग सीनियर पुरुष प्रतियोगिता भी चलाता है। विशेष रूप से, उन्होंने महिला क्रिकेट को विकसित करने के लिए कई पहल की हैं, जिसमें एक महिला बोर्ड सदस्य की नियुक्ति भी शामिल है।

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ कंबोडिया, जो कोविड -19 से बुरी तरह प्रभावित था, को बोर्ड के अधीन सदस्यता से सम्मानित किया गया, जिसमें प्रदर्शित किया गया था कि वर्ष के अंत तक उनके पास महिला क्रिकेट के लिए संतोषजनक योजनाएं हैं।

कंबोडिया में नवंबर 2022 में आठ टीमों के साथ एक टी20 टूर्नामेंट पर भी काम चल रहा है, जबकि आठ स्कूलों में इनडोर क्रिकेट गतिविधियों को फिर से शुरू किए जाने की उम्मीद है। कंबोडिया में 14 पंजीकृत टीमें हैं जो नियमित रूप से देश में पुरुषों की सीनियर घरेलू क्रिकेट खेलती हैं और स्थानीय कोचों के साथ एक आशाजनक जूनियर क्रिकेट कार्यक्रम है।

आईसीसी सदस्यता के लिए यूक्रेन के आवेदन को तब तक के लिए टाल दिया जाता है जब तक कि देश के भीतर क्रिकेट गतिविधि सुरक्षित रूप से फिर से शुरू न हो जाए, लेकिन आईसीसी इस प्रक्रिया के माध्यम से यूक्रेन क्रिकेट महासंघ का समर्थन करना जारी रखेगा।