Mon. May 23rd, 2022

आईपीएल 2022 के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं हार्दिक पांड्या, शान से प्लेऑफ में पहुंची गुजरात टाइटंस


नई दिल्ली, 11 मई (हि.स.)। नई टीम गुजरात टाइटन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के लीग चरण में शानदार प्रदर्शन कर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। टाइटंस ने अपने करिश्माई कप्तान हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में, लखनऊ सुपर जायंट्स को 62 रनों से हरा दिया और प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई।

गुजरात 12 मैचों में 9 जीत और 18 अंकों के साथ, आईपीएल 2022 के अंक तालिका शीर्ष पर बनी हुई है। क्रिकेट विश्लेशकों को गुजरात ने अपने खेल से गलत साबित कर दिया है।

गुजरात की टीम सबसे रोमांचक आईपीएल सीज़न में हराने वाली टीम रही है और हार्दिक पांड्या टूर्नामेंट के अब तक के सर्वश्रेष्ठ कप्तान के रूप में उभरे हैं।

कप्तानी में किसी भी पूर्व अनुभव के बिना, हार्दिक ने अपने नेतृत्व कौशल और स्ट्रीट स्मार्ट फैसलों से विरोधियों को गलत साबित कर दिया। वह सही समय पर सही फैसले ले रहे हैं और अपने खिलाड़ियों का पूरा समर्थन कर रहे हैं, जो किसी भी कप्तान के लिए बहुत अच्छे संकेत हैं।

हार्दिक जिस तरह से अपने खिलाड़ियों का समर्थन कर रहे हैं वह आश्चर्यजनक है और इसके परिणामस्वरूप, टीम को हर खेल में एक नया मैच विजेता दिखाई देता है। टूर्नामेंट के अंत में एक अनकैप्ड आर साई किशोर को डेब्यू कैप सौंपने का निर्णय टीम प्रबंधन और कप्तान के बेंच स्ट्रेंथ में विश्वास को भी दर्शाता है।

हार्दिक ने अपनी कप्तानी की चतुर चाल से प्रभावित किया है। विशेषज्ञों का मानना है कि फ्रैंचाइज़ी का नेतृत्व करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी भारत के स्टार ऑलराउंडर से सर्वश्रेष्ठ को बाहर ला रही है।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मैथ्यू हेडन का मानना है कि हार्दिक मौजूदा टूर्नामेंट में एक अच्छे कप्तान के सभी गुण दिखा रहे हैं क्योंकि वह बड़ी टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते रहते हैं।

स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट लाइव पर बोलते हुए, मैथ्यू हेडन ने कहा, अच्छे क्रिकेटर, अच्छे कप्तान विशेष रूप से सर्वश्रेष्ठ समय के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ रखते हैं और वह हार्दिक पंड्या (आपके लिए) अभी हैं। वह सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। मुझे उनकी ऊर्जा पसंद है।

हार्दिक चोट से उबरने के बाद क्रिकेट पिच पर वापसी कर चुके हैं लेकिन उनमें थकान या अवरोध के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं। बड़ौदा के ऑलराउंडर ने 11 मैचों में 131.80 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से 344 रन बनाए हैं। हार्दिक ने सबसे रोमांचक आईपीएल सीज़न में तीन अर्धशतक बनाए हैं और तीनों विभागों में उदाहरण पेश किया है।

पूर्व भारतीय बल्लेबाजी महान सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेटर के हरफनमौला कौशल और चल रहे टूर्नामेंट में उनके द्वारा दिखाए जा रहे अनुशासन की सराहना की।

गावस्कर ने कहा, वह कड़ी मेहनत के लिए हार्दिक को सलाम कर रहे हैं। उन्होंने आईपीएल से पहले बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेला क्योंकि वह एक चोट से उबर रहे थे। अब वह अनुशासन को अपनी बल्लेबाजी में दिखा रहा है। वह पावरप्ले में अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है और मैदानी प्रतिबंधों का पूरा उपयोग कर रहा है, वह मैदान में बहुत अच्छा कर रहा है और हर मैच के साथ बेहतर हो रहा है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह – जिन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ अपने कार्यकाल के दौरान हार्दिक के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया है – का मानना है कि हार्दिक को गुजरात टाइटन्स थिंक टैंक से पूरी स्वतंत्रता मिल रही है।

हरभजन ने कहा, हार्दिक जैसे खिलाड़ी को अपने खेल पर काम करने की आजादी होनी चाहिए, और वह गुजरात टाइटंस में उसे मिल रहा है। मेरे लिए, वह इस सीजन में अब तक का सर्वश्रेष्ठ कप्तान है। जिम्मेदारी लेते हुए अब वह चार ओवरों का अपना पूरा कोटा गेंदबाजी कर रहा है। वह सामने से टीम का नेतृत्व कर रहा है और अपने बल्ले से लगातार स्कोर करने की आदत बना चुका है। वह हमेशा अपने साथियों को प्रेरित करने की कोशिश करता है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ – जिन्होंने आईपीएल में एक खिलाड़ी के साथ-साथ एक कोच के रूप में भी काम किया है – ने दावा किया कि हार्दिक जिम्मेदारी का आनंद ले रहे हैं और यही कारण है कि उनका खेल अधिक संतुलित दिख रहा है।

कैफ ने कहा, हार्दिक अब एक बदले हुए खिलाड़ी हैं। एक कप्तान के रूप में, वह टीम के मध्य-क्रम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी को गंभीरता से ले रहे हैं, और स्कोरिंग कर रहे हैं। आप देख सकते हैं, वह इस पर अत्यधिक आक्रामक नहीं हो रहे हैं। पिछले सीज़न की तुलना में उनके बल्लेबाजी के दृष्टिकोण में एक बड़ा बदलाव है।