Mon. May 23rd, 2022

आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले बने दूसरे विदेशी स्पिनर गेंदबाज बने राशिद खान


नवी मुंबई, 24 अप्रैल (हि.स.)। गुजरात टाइटन्स (जीटी) के लेग स्पिनर राशिद खान ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। राशिद ने आईपीएल में 100 विकेट पूरे कर लिए हैं और वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे विदेशी स्पिनर बन गए हैं।

अफगानिस्तानी स्पिनर राशिद ने आईपीएल 2022 के 35वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। इसके अलावा वह टूर्नामेंट के इतिहास में 100 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले तीसरे सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं।

23 वर्षीय, राशिद वेस्टइंडीज के सुनील नारायण के बाद 100 विकेट लेने वाले दूसरे स्पिनर और कुल मिलाकर चौथे विदेशी गेंदबाज बन गए हैं। राशिद और सुनील के बाद 100 विकेट लेने वाले अन्य विदेशी गेंदबाज लसिथ मलिंगा और ड्वेन ब्रावो हैं।

राशिद ने अपने 83 वें मैच में अपना 100 वां लीग विकेट लिया और बतौर स्पिनर आईपीएल इतिहास में सबसे तेज विकेटों का सैकड़ा पूरा करने के भारतीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा के रिकॉर्ड की बराबरी की। राशिद ने युजवेंद्र चहल (84 मैच) और सुनील नरेन (86 मैच) को पीछे छोड़ा।

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम सबसे तेज 100 विकेट (70 मैचों में) तक पहुंचने का रिकॉर्ड है।

राशिद खान ने 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल में पदार्पण किया और अब नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स के उप-कप्तान हैं।