Sun. May 22nd, 2022

आईपीएल ने मेरी जिंदगी बदल दी : विराट कोहली


मुंबई, 4 मई (हि.स.)। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ आज खेले जाने वाले मुकाबले से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कहा कि आईपीएल ने उनकी जिंदगी बदल दी है और उन्हें अपनी क्षमताएं दिखाने का मंच दिया है।

स्टार स्पोर्ट्स पर इनसाइड आरसीबी शो के दौरान कोहली ने कहा, “कई अन्य लोगों की तरह, आईपीएल का मेरे जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। मुझे लगता है कि भारत के लिए खेलने के अलावा (और भारत के लिए खेलने का मौका मिलने पर), आईपीएल ने मुझे अपनी क्षमताओं को दिखाने, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने और उनके साथ ज्ञान साझा करने का मंच दिया है। मुझे लगता है कि यह सबसे महत्वपूर्ण चीज थी जिसने खेल की मेरी समझ में एक अलग आयाम जोड़ा। इससे मुझे बहुत प्रगतिशील तरीके से आगे बढ़ने में मदद मिली। मैं लोगों के दिमाग को चुन रहा था कि शायद मुझे अलग-अलग परिस्थितियों में कैसे खेलना है और उनकी क्या मानसिकता है, इस तरह की चीजें नहीं आतीं। आप जानते हैं, लोगों के पास सफल होने के अलग-अलग तरीके होते हैं इसलिए यह केवल एक टेम्पलेट नहीं हो सकता। इसलिए मैं उनके दिमाग को चुनने के अवसर के लिए बहुत उत्साहित और आभारी हुआ करता था और दिन-ब-दिन उनसे सीखता था और यह मेरे लिए आईपीएल की सबसे बड़ी विशेषता रही है। ”

बेंगलुरू शहर के साथ अपने संबंध के बारे में विराट कोहली ने कहा, “बेंगलुरु का मेरे दिल में एक बहुत ही खास स्थान है। मेरे जीवन में इसका हमेशा एक मजबूत प्रभाव रहा है, उस समय से जब हम राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अंडर -14, अंडर -15 शिविरों के लिए आते थे और ढाई महीने तक वहां रहते थे। मेरा बेंगलुरु के साथ बहुत मजबूत संबंध रहा है, शहर के साथ बहुत ही जैविक संबंध है। यूवी सिटी दिन में हमारे लिए जगह थी। अगर आप बाहर खाना चाहते हैं तो शिरो वह जगह है जहां मैं सबसे ज्यादा गया था।”

बता दें कि आईपीएल में कोहली ने 217 मैच खेले हैं और 32 बार नाबाद रहते हुए 36.55 की औसत और 129.51 की स्ट्राइक रेट से 6469 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 43 अर्धशतक शामिल है।

वहीं आईपीएल 2022 में कोहली ने 10 मैचों में 1 बार नाबाद रहते हुए 20.67 की औसत और 116.25 की स्ट्राइक रेट से 186 रन बनाए हैं। उन्होंने लीग में केवल 1 अर्धशतक लगाया है। 58 उनका सर्वोच्च स्कोर है।