Wed. Sep 28th, 2022

आईटीबीपी द्वारा प्रशिक्षित कोंडागांव के 19 युवाओं का ‘बस्तर फाइटर्स’ में चयन


नई दिल्ली/कोंडागांव, 21 अगस्त (हि.स.)। छत्तीसगढ़ में 29वीं बटालियन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) द्वारा प्रदान किए गए नियमित प्रशिक्षण, कड़ी मेहनत और समर्थन का प्रतिफल छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए सफल साबित हुआ है, जब उनमें से 19 को छत्तीसगढ़ पुलिस के नवगठित ‘बस्तर फाइटर्स’ घटक में शामिल होने के लिए चुना गया है।

 

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने बताया कि 15 अगस्त, 2022 को घोषित परिणाम में 136 आईटीबीपी प्रशिक्षित युवाओं में से 19 के नाम सफल दर्शाए गए जिन्होंने अंततः मेरिट सूची में अपना स्थान बनाया और बस्तर फाइटर्स 2021-22 के लिए चुने गए हैं। सूची में 13 पुरुष और 6 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। जबकि एक महिला उम्मीदवार को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है।

29वीं बटालियन आईटीबीपी ने इन स्थानीय युवाओं को कोंडागांव जिले के फरासगांव, मुंजमेटा, झाडा और धौडाई में अपने कंपनी ऑपरेटिंग बेस पर प्रशिक्षित किया, जिन्हें छत्तीसगढ़ में अत्यधिक वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के रूप में जाना जाता है।

छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के सात जिलों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘बस्तर फाइटर्स’ का गठन किया गया है। इसमें 2021-22 में भर्ती प्रक्रिया के दौरान बस्तर के सात जिलों में से प्रत्येक से 300 जवानों के रूप में 2,100 कांस्टेबलों की भर्ती कर रहा है।