Wed. Feb 21st, 2024

आईटीएम के दूसरे दिन घरेलू पर्यटन की जानीं बारीकियां


-करीब 100 टूर ऑपरेटरों एवं ट्रैवल सहित अन्य ले रहे हिस्सा
देहरादून, 18 फरवरी (हि.स.)। उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से राजधानी दून में तीन दिवसीय इंडिया ट्रेवल मार्ट (आईटीएम) के दूसरे दिन पर्यटन अधिकारियों, टूर और ट्रैवल संचालकों ने घरेलू पर्यटन की बारीकियां जानी।
तीन दिवसीय कार्यक्रम ‘‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत, देखो अपना देश” थीम पर आधारित है। इसका उदेश्य लोगों को एक साथ लाना और घरेलू पर्यटन के साथ इन बाउंड व आउट बाउंड पर्यटन को एक अलग शैली में बढ़ावा देना है।
इस मौके पर उत्तराखण्ड पर्यटन विभाग की अपर निदेशक पर्यटन पूनम चंद ने राज्य में साहसिक पर्यटन के क्षेत्र के सम्बंध के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आईटीएम में पर्यटन विभाग की ओर से विभिन्न वीडियो के जरिए उत्तराखण्ड पर्यटन की सम्भावनाओं पर जानकारी दी गई।
इंडिया ट्रेवल मार्ट (आईटीएम) के दौरान पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद की ओर से किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। उत्तराखण्ड के विकास के लिए इस इंडिया ट्रेवल मार्ट (आईटीएम) के द्वारा अधिकारियों को विश्व भर में प्रचलित साहसिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर जोर दिया गया।
विरासत और पर्यटन के वीडियो किए साझा
इस अवसर पर गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, बैंगलोर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, अंबाला, चंडीगढ़ से आये पर्यटन अधिकारियों ने इंडिया ट्रेवल मार्ट (आईटीएम) में अपने राज्यों के समृद्ध विरासत और पर्यटन की विशेषताओं को उजागर करने वाले वीडियो साझा किए।
उत्तराखण्ड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सराहनीय कार्य:अजय गुप्ता
आईसीएम समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय गुप्ता ने कहा कि सत्र का दूसरा दिन सफलतापूर्वक आयोजित किया गया, जहां पूरे भारत के खरीदारों और एजेंटो ने प्रसिद्ध संगठन का प्रतिनिधित्व किया। यह उत्तराखण्ड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सराहनीय कार्य है।
उत्तराखण्ड सहित गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, बैंगलोर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, अंबाला, चंडीगढ़ से लगभग 100 टूर ऑपरेटरों एवं ट्रैवल एजेंटों और पैन इंडिया के अन्य हिस्सों, होटल व्यवसायियों ने इंडिया ट्रैवल मार्ट में शिरकत कर रहे हैं।