Wed. Feb 21st, 2024

अमेरिकी राजनयिक का विश्लेषण: पाकिस्तानी असहयोग से बिगड़े अफगान हालात


वाशिंगटन, 18 फरवरी (हि.स.)। अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता संभालने के बाद स्थितियां लगातार खराब हो रही हैं। अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि व शीर्ष राजनयिक थॉमस वेस्ट का मानना है कि पाकिस्तान के असहयोग के कारण अफगानिस्तान के हालात बिगड़े हैं।

थॉमस वेस्ट की गिनती अमेरिका के शीर्ष राजनयिकों में होती है। पिछले वर्ष अगस्त में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की सत्ता संभालने के बाद अक्टूबर में थॉमस वेस्ट को अफगानिस्तान के लिए अमेरिका का विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किया गया था। उन्हें अमेरिकी व नाटो बलों की वापसी तथा तालिबान के नियंत्रण के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी उद्देश्यों पर काम करने का जिम्मा सौंपा गया था।

अमेरिका और तालिबान के साथ उसकी वार्ता के विषय पर मंगलवार वाशिंगटन में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वेस्ट ने साफ कहा कि अफगानिस्तान के बिगड़ते हालातों के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि यदि पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में संघर्ष को समाप्त करने के लिए हुए समझौते को लेकर अधिक सार्थक व सुसंगत तरीके से अमेरिका के साथ सहयोग दिया होता, तो आज स्थितियां बिल्कुल अलग और नियंत्रण में होतीं।

वेस्ट ने दावा किया कि जनवरी से अगस्त तक और पहले के वर्षों में भी वार्ता के दौरान अधिकांश संदर्भों में अमेरिकी टीम पाकिस्तान के नेतृत्व के साथ निकट संपर्क में थे। अमेरिकी टीम ने पाकिस्तान से बातचीत के जरिये इस संघर्ष के समाधान की संभावनाओं को बढ़ाने का आग्रह किया था। यदि पाकिस्तान ने अफगान में संघर्ष को समाप्त करने के लिए हुए समझौते को लेकर अधिक सार्थक व सुसंगत तरीके से अमेरिका के साथ सहयोग किया होता, तो स्थितियां अलग होतीं।