Wed. Sep 28th, 2022

अमेरिका में नफरत: भारतवंशी सांसद को धमकी दे कहा, लौट जाओ अपने देश


वाशिंगटन, 9 सितंबर (हि.स.)। अमेरिका में भारतीयों को लेकर नफरत थमने का नाम नहीं ले रही है। आम लोगों को धमकाने की कई घटनाओं के बाद अब अमेरिका की भारतवंशी सांसद प्रमिला जयपाल को धमकाया गया है। उन्हें फोन पर धमकी देकर अपने देश लौट जाने के लिए कहा गया है।

अमेरिका में भारतवंशियों के प्रति दुर्भावना के कई मामले सामने आ चुके हैं। अब मामला उस वक्त बहुत गंभीर हो गया, जब इन धमकियों की शिकार भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल हो गयीं। भारत के चेन्नई में जन्मी जयपाल को एक व्यक्ति ने फोन कर न सिर्फ उनके साथ अभद्र बातें कीं बल्कि उन्हें भारत लौटने की चेतावनी भी दी। जयपाल ने धमकी भरे पांच ऑडियो संदेश सोशल मीडिया पर साझा किये। इन ऑडियो में उन्हें धमकाते हुए अश्लील व अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया है। धमकी भरे संदेशों में साफ सुनाई पड़ता है कि एक व्यक्ति उन्हें गंभीर अंजाम भुगतने की धमकी दे रहा है और अपने मूल देश भारत वापस जाने को कह रहा है।

55 वर्षीय प्रमिला जयपाल अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में सिएटल का प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्होंने एक ट्वीट में धमकी भरे संदेशों को सार्वजनिक करने के पीछे के कारण भी स्पष्ट किये। उन्होंने कहा कि अक्सर नेता अपने सुरक्षा खतरों को उजागर नहीं करते हैं लेकिन हम हिंसा को नई आम बात के रूप में स्वीकार नहीं कर सकते। हम उस नस्लवाद और लिंगवाद को भी स्वीकार नहीं कर सकते, जो इस हिंसा के मूल में है और इसे प्रोत्साहित करता है। प्रमिला जयपाल को कुछ माह पहले एक व्यक्ति ने सिएटल स्थित उनके आवास के बाहर पिस्तौल दिखाकर धमकाया था। ब्रेट फोरसेल नामक इस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया था।

ताजा धमकी का मामला भारतवंशी अमेरिकियों के प्रति अमेरिकी समुदाय की बढ़ती नफरत को प्रदर्शित करती है। इसी माह 1 सितंबर को एक भारतवंशी को कैलिफोर्निया में नफरत का शिकार बनाते हुए अपशब्द कहे गए थे। इससे पहले 26 अगस्त को टेक्सास में एक भारतवंशी महिला को मैक्सिकन अमेरिकी महिला ने सरेआम अपशब्द कहे थे और उसके साथ मारपीट की थी।