Thu. Feb 22nd, 2024

अमेरिका की आशंका, 96 घंटे में कीव पर कब्जा, हफ्ते के भीतर गिर जाएगी सरकार


-अमेरिकी राष्ट्रपति ने सेना को यूक्रेन भेजने से किया साफ इनकार
-वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के बाहर यूक्रेन के समर्थन में प्रदर्शन
वाशिंगटन, 25 फ़रवरी (हि.स.)। यूक्रेन पर रूस के जोरदार हमले ने अमेरिकी थिंक टैंक को भी हिलाकर रख दिया है। अमेरिका ने अगले 96 घंटे में यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस का कब्जा होने की आशंका जताई है। साथ ही दावा किया गया है कि यदि रूस को तुरंत नहीं रोका गया तो एक सप्ताह के भीतर यूक्रेन की मौजूदा सरकार भी गिर जाएगी।
यूक्रेन पर रूसी हमले की आशंकाओं के दौरान यूक्रेन के साथ खड़ा दिख रहा अमेरिका हमले के बाद इस लड़ाई से सीधे जुड़ता नजर नहीं आ रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने साफ कर दिया है कि वह यूक्रेन में अपनी सेना नहीं भेजेंगे। हालांकि, बाइडन ने यह भी कहा कि नाटो देशों की एक-एक इंच जमीन की रक्षा की जाएगी। बाइडन ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का असर अमेरिका पर पड़ सकता है। अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।
इस बीच अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने आशंका जताई है कि जिस तेजी से रूस यूक्रेन की राजधानी कीव के पास पहुंच रहा है, अगले 96 घंटों के अंदर कीव पर रूसी सेनाओं का कब्जा हो सकता है। यही नहीं, अधिकारियों को लगता है कि अगले एक सप्ताह के अंदर यूक्रेन की मौजूदा सरकार भी गिराई जा सकती है।
अमेरिका को इस हमले पर विरोध प्रदर्शनों का सामना भी करना पड़ रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास व्हाइट हाउस के बाहर भारी संख्या में लोग यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखाने के लिए एकत्र हुए और प्रदर्शन किया।