Wed. Aug 10th, 2022

अमित शाह ने किया दूरदर्शन के नए शो ‘स्वराज – भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा’ का शुभारंभ


नई दिल्ली, 05 अगस्त (हि.स.)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को नई दिल्ली में दूरदर्शन के मेगा ऐतिहासिक हिंदी धारावाहिक – ‘स्वराज – भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा’ का शुभारंभ किया। यह 75-एपिसोड की श्रृंखला स्वतंत्रता संग्राम के गौरवशाली इतिहास और भारतीय इतिहास से जुड़ी कम ज्ञात कहानियों को प्रस्तुत करेगी।

इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि इस स्वराज श्रृंखला का प्रयास भारतीयों को अपनी संस्कृति, मूल्यों और प्राचीन ग्रंथों पर गर्व महसूस कराने का है। उन्होंने युवाओं से देश की प्राचीन संस्कृति और इतिहास पर गर्व करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अन्य देशों के लिए, स्वराज सिर्फ स्व-शासन हो सकता है, लेकिन भारत के संदर्भ में, यह स्वधर्म, स्वभाषा, स्वप्निल संस्कृति और स्व इतिहास है। दूरदर्शन और आकाशवाणी सही मायने में भारत भाव का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्वराज धारावाहिक हमारे और हमारे अतीत के बारे में सभी प्रकार की हीन भावना को दूर कर देगा।

इस मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस श्रृंखला के माध्यम से युवा स्वतंत्रता संग्राम के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बारे में जान सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों की कम-ज्ञात कहानियां युवाओं में देशभक्ति की भावना जगाएगी और प्रत्येक भारतीय को अपने गौरवशाली अतीत पर गर्व करेगी।

इस अवसर पर राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। यह श्रृंखला 14 अगस्त को रात 9 बजे से रात 10 बजे तक अंग्रेजी के साथ-साथ नौ भारतीय भाषाओं में दूरदर्शन पर प्रसारित की जाएगी। इस सीरियल का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो पर भी किया जाएगा।