Wed. Feb 21st, 2024

अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आएंगे नेपाली प्रधानमंत्री देउबा


काठमांडू, 24 मार्च (हि.स.)। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर एक से तीन अप्रैल तक भारत का दौरा करेंगे। भारत को पहली विदेश यात्रा के लिए चुनने की दृष्टि से ही देउबा ने श्रीलंका दौरा रद्द कर दिया है।

नेपाल के प्रधानमंत्री एक से तीन अप्रैल तक भारत यात्रा पर रहेंगे। उनके भारत आने से पहले चीन के विदेश मंत्री वांग यी नेपाल की यात्रा करेंगे। यी पाकिस्तान से दिल्ली होते हुए नेपाल का दौरा करेंगे। भारत के दौरे की अहमियत को देखते हुए नेपाली प्रधानमंत्री बिम्स्टेक की बैठक में हिस्सा लेने के लिए श्रीलंका नहीं जा रहे हैं। वह अब वर्चुअली इस बैठक को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि पीएम मोदी और देउबा के बीच मुलाकात में चीन और अमेरिका के साथ रिश्तों को लेकर अहम चर्चा हो सकती है। देउबा को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली आने का निमंत्रण दिया था। प्रधानमंत्री बनने के बाद देउबा की यह पहली विदेश यात्रा है।

माना जा रहा है कि इस यात्रा के दौरान सीमा पार रेलवे सेवा शुरू करने को लेकर समझौता हो सकता है। इसके अलावा देउबा की यात्रा को भारत-नेपाल संबंधों को नए सिरे से परिभाषित करने में भी मददगार साबित होगी। सीमा विवाद से लेकर कई अन्य मसलों पर दोनों देशों के बीच विवाद के सुर उठते रहते हैं। इस यात्रा में उन पर भी चर्चा हो सकती है। यह किसी नेपाली प्रधानमंत्री की चार साल बाद पहली भारत यात्रा है। इससे पहले ओली भारत आए थे लेकिन उनके कार्यकाल में भारत से संबंध बहुत खराब दौर में पहुंच गए थे।