Thu. Feb 22nd, 2024

अपडेट..शोभा यात्रा, रंगारंग और रोचक प्रतियोगिताओं के नाम रहा मरु महोत्सव का दूसरा दिन


जयपुर, 14 फरवरी (हि.स.)। दुनिया में अपनी बेहतर स्थापत्य कला के लिए मशहूर स्वर्ण नगरी जैसलमेर का जग विख्यात मरु महोत्सव-2022 उम्मीदों की नई उड़ान थीम पर शहीद पूनम सिंह स्टेड़ियम में नगर सेठ के नाम से प्रसिद्ध भगवान लक्ष्मीनाथ के मंदिर में महाआरती के साथ प्रारम्भ हुआ। पूनम स्टेडियम में अतिथियों ने गोल्डन गुब्बारे आसमां में छोड़कर कार्यक्रमों की विधिवत शुरुवात की। सोमवार को मरूधरा के लोक जीवन और परम्पराओं की महक भरे कई आयोजनों ने खासा आकर्षक जगाते हुए लोकानुरंजन किया। शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में शोभा यात्रा के लोक कलाकारों ने जहां विभिन्न प्रांतों की लोक संस्कृति की छटा बिखेरी वहीं सीमा सुरक्षा बल के आठवें अजुबे माउण्टेन बैण्ड ने लोक संगीत की स्वर लहरियां बिखेर कर पूरे माहौल को देश भक्ति से सरोबार किया।

शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित हुई विभिन्न प्रतिस्पर्धाएं दर्शकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रही। महोत्सव में सबसे आकर्षण का केन्द्र प्रतिस्पर्धा मिस मूमल एवं मिस्टर डेजर्ट रही।

मिस्टर डेजर्ट प्रतियोगिता में पाली के तरूण शर्मा मिस्टर डेजर्ट- 2022 चुने गए। मिस मूमल प्रतियोगिता में निर्णायकों द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार जैसलमेर की पायल मिस मूमल- 2022 चुनी गई।

अमर प्रेम गाथा को दर्शाती हुई मूमल-महिद्रा की झांकी भी दर्शकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रही। महोत्सव के दौरान राजस्थान की आन-बान-शान का प्रतीक साफा बांधों प्रतियोगिता भी रोचक रही। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने एक मिनट में जैसलमेरी शैली में अच्छी तरह से साफा बांधा। शाम को गड़ीसर झील पर लोक संगीत की सुरमई शाम का आयोजन होगा।