Sat. Jun 25th, 2022

(अपडेट) बिहार के अररिया में बैंक ऑफ इंडिया से सवा करोड़ की लूट,नगद समेत चेस्ट में रखे स्वर्णाभूषण की लूट


अररिया 25 मई(हि.स.)।बिहार में नेपाल की सीमा से सटे अररिया जिले के रिहायशी इलाके बस स्टैंड के पास स्थित बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में शुक्रवार को पांच से छह की संख्या में हथियारबंद अपराधियों ने धावा बोलते हुए नगद और स्वर्णाभूषण समेत सवा करोड़ रुपये की राशि लूट ली।शाखा प्रबंधक अखिलेश कुमार ने बैंक की स्थिति सामान्य होने पर चेस्ट रूम और कैश काउंटर का मिलान करने के दौरान ये बातें कही।

घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे एसपी अशोक कुमार सिंह ने बैंक के मैनेजर समेत कर्मचारियों और ग्राहकों से घटना के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की और बदमाशों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के लिए एसडीपीओ समेत पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। एसपी अशोक कुमार सिंह ने कहा कि घटना की हरेक बिंदुओं से जांच की जा रही है और जल्दी अपराधियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित कर ली जाएगी।एसपी ने सफाईकर्मी के द्वारा बैंक में प्रवेश के बाद बैंक के गेट को बंद नहीं करने को बड़ा चूक करार दिया और उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बदमाशों ने बैंक के गार्ड के छह कारतूस को भी अपने साथ लेकर गये हैं।

अररिया एसपी ने कहा कि एक सफाईकर्मी के प्रवेश करने के बाद बैंक का गेट खुला छोड़ देने के कारण ही बदमाश बैंक में प्रवेश कर पाये और लूटकांड को अंजाम दिया।इधर लूटकांड के बाद जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र सहित नेपाल सीमा से सटे इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है।नेपाल के मोरंग एसपी ने भी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करते हुए भारतीय क्षेत्र से नेपाल में प्रवेश करने वालों की कड़ी सुरक्षा जांच करने की सख्त हिदायत देते हुए नेपाल के सीमा चौकी को अलर्ट किया है।

घटना के संदर्भ में बताया जाता है कि सुबह नौ बजे के करीब बैंक में साफ सफाई के लिए दो की संख्या में सफाई कर्मी कुंदन कुमार और मिथिलेश कुमार पहुंचे थे।उसी दौरान सफाई कर्मियों के बैंक के अंदर प्रवेश करने पर चार से पांच की संख्या में मौजूद बदमाशों ने हथियार दिखाते हुए दोनों को अपने कब्जे में ले लिया और फिर जब थोड़ी देर में बैंक के मैनेजर अखिलेश कुमार पहुंचे तो हथियार दिखाकर कब्जे में लेते हुए बाथरूम में बंद कर दिया। उस समय बैंक में चार से पांच की संख्या में ग्राहक भी मौजूद थे।सभी को बदमाशों ने अपने कब्जे में ले लिया। ग्राहकों को भी बाथरूम में बंद कर बाहर से शटर गिरा दिया गया और लूट की घटना को अंजाम दिया गया। बदमाश अपने साथ ताला भी लेकर आए थे और शटर गिराने के बाद अंदर से ताला लगा दिया। बैंक के कैशियर सीतेश रंजन को कब्जे में लेते हुए उनसे चेस्ट रूम का चाभी लेकर चेस्ट में रखें 37.5 लाख रुपये नगद समेत चेस्ट में रखे स्वर्णाभूषण लूट लिए। बदमाश घटना को अंजाम देने के बाद बैंक परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरा के डीवीआर को भी अपने साथ खोलकर लेकर चला गए।

मौके पर मौजूद बैंक के खाता धारक मो.अफसर अली ने बताया कि करीबन 9:45 बजे बैंक खुलने पर वह लोग बैंक के अंदर प्रवेश किये।वह बैंक में पैसा निकासी के लिए पहुंचा था। इसी बीच पांच से छह की संख्या में हथियारबंद अपराधियों ने हॉल में प्रवेश कर बैंक के शटर को सबसे पहले गिरा दिया। उसके बाद मौके पर मौजूद बैंक मैनेजर,कर्मचारी समेत चार से पांच की संख्या में ग्राहकों को हथियार के बल पर अपने कब्जे में ले लिया और सभी से मोबाइल छीन बाथरूम में बंद कर दिया।