Sun. Jun 26th, 2022

अधिक उत्पादन के लिए किसानों को समय से उपलब्ध हों उन्नतशील बीज : तोमर


नई दिल्ली, 24 मई (हि.स.)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि उन्नतशील प्रजातियों के बीजों से फसल उत्पादन में बढ़ोत्तरी तय है। ऐसे में किसानों तक उन्नतशील बीज समय पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

तोमर ने मंगलवार को देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत बीज श्रृंखला विकास पर आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की सुविधा के लिए बीज के संबंध में रोडमैप बनाएं जाने की जरूरत है। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि किसानों को अच्छी गुणवत्ता के बीज समय पर मिल सकें। ऐसे में बीजों की कालाबाजारी पर रोक लगे और नकली बीज बेचने वालों पर राज्य सरकारों को सख्ती से अंकुश लगाने की जरूरत है।

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का भी जोर इस बात पर है कि खेती में उत्पादकता बढ़ें और लागत में कमी आए। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर सभी को आत्म अवलोकन करने की जरूरत है। बीजों के मामले में हमारा देश आत्मनिर्भर होगा तो हम अन्य देशों को भी बड़ी मात्रा में आपूर्ति कर सकेंगे।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की ओर से विकसित बीजों की किस्मों को निचले स्तर तक किसानों को पहुंचाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। साथ ही राज्यों को जिला स्तर पर कृषि विभाग से जुड़े सभी पहलुओं पर योजनाबद्ध ढंग से काम करना चाहिए, ताकि किसानों को कोई परेशानी नहीं आएं।